Skip to main content

शाश्वत वचन प्रकाश फैलाने का पर्व : सतगुरू पर्व

कटनी।  सतगुरू पर्व परम श्रद्धेय सतगुरू सांई ईश्वरशाह साहिब जी के पावन सानिध्य में मनाया जा रहा है, सतगुरू पर्व की शुरूआत हरे माधव सोझी मेला से हुई। संतजन पर्वों उत्सवों में अपने अमृत वचन-वाणियों, सद्उपदेश के माध्यम से हमारे सोये विवेक को जगाते हैं, हमारे जीवन में सकारात्मक बदलाव कर आत्मीय उद्धार का पथ सहजता, सरलता से बक्शते है। हमारे जीवन में नवचेतना उत्साह उमंग का नवसंचार करते हैं परम तत्व को पाने का सुअवसर प्रदान करते हैं, भजन-कीर्तन से हमारा चित्त शुद्ध करवाते हैं जिससे शिष्य की मानसिक मलीनता निर्मल हो नाम भक्ति भजन की ओर प्रेरित होवे। सेवा के द्वारा अहम का नाश होकर तन-तन दोनों स्वस्थ चुस्त हो जाता है। सतगुरू पर्व आत्मीय उद्वार, सर्वधर्म समभाव एवं मानव सेवा के नेक संदेश देता है और अलौकिक आनंद को प्राप्त कराता है। सतगुरू अनंत अगोचर है अनमोल दातें बक्शने वाला रहबर है, सतगुरू वचन अपने ह्दय कंवल में विराजमान कर गुरूमुख साधक अनमोल दातें पाते है।
हरे माधव सोझी मेला का शुभारंभ सतगुरू सांई ईश्वरशाह साहिब जी के कर कमलों से हुआ, स्वयं की पहचान कैसे हो यह सोझी मेला में समझाया गया है। सोझी मेला में सतगुरू पातशाहियों की हम जीवनों पर हुई रहमतों, मेहर, कौतुक, उपकारी लीलाओं का वर्णन का जिक्र कर समझाया गया जिस प्रकार परमपिता परमात्मा के विधानानुसार सूर्य अपना प्रकाश स्वयं फैलाता है और अंधेरे का नाश करता है उसी प्रकार पूरण संत सतगुरू साहिबान भी जीवात्माओं के आत्मीय उद्धार के वास्ते उनके अंतर के अंधकार को दूर करते है जीवात्माओं के आत्मीय कल्याण के वास्ते कभी वचनों द्वारा, कभी स्वांग कौतुक लीलाओं के माध्यम से आंतरिक रूहानी भेद प्रकट करते हैं जिससे जीवों को असलता का भान हो, पूरण संतों के रहमतों उपकारों का जिक्र करने व सुनने से ही अंतर में शीतलता की मिठास का निज अनुभव होता है जो आध्यात्मिक पथ के लिए बेहद सहायक होते हैं। अंतर निर्मलता से ही शाश्वत् सत्य के भेद सोझी अंतर में प्रवेश होती है क्योंकि मलीय ह्दय में शाश्वत् सत्य वचन टिकते नहीं। हरे माधव सोझी मेले का उद्देश्य संगतें असलता को जानें, स्व की पहचान हो और परम चैतन्य स्वरूप परमात्मा में अभेद होने की युक्ति अनुभव होता है कि हर ओर हरि एक ही है।
हरिराया रूप पूरण संत सतगुरू प्रभु परमेश्वर के प्यारे पुत्र नाम सिमरन के भंडारी सदैव करूणा रूप धार जीवों को सोझी बक्शने धरा पटल पर अवतरित होते हैं, वे अपनी रब्बी वाणियों  एवं अमृत वचनों से जब हमें सोझी बक्शते हैं तभी हमें करूणा एवं मोती माणिक का भेद पता चलता है वे जीवन मुक्त कलाओं के भेद स्वयं मौज में प्रकट करते हैं।
पूरण सतपुरूख जीव जगत के उद्वार के वास्ते स्वयं सेवा, सिमरन की वादियों से गुजर कर हमारे लिए आदर्श, मर्यादा कायम करते हैं, बाल्यकाल से हाजिरां हुजूर सतगुरू साहिबान जी अपनी सेवा छिपाकर करते रहे है। आप साहिबान जी गुरूगद्दी पर विराजमान होने के पश्चात् भी सेवादारियों का उत्साह वर्धन एवं सेवा का सलीका सिखाने हेतु अनेक बार सेवादारियों के संग कार सेवा, पादुका सेवा, साफ-सफाई सेवा, भोजन प्रसाद सेवा एवं अनेक कई सेवाएं करते हैं।
हरे माधव रूहानी बाल संस्कार के बच्चों द्वारा फन जोन एवं कैंटीन को ग्रामीण परिवेश ‘खपरैल‘ में बनाया गया है, आधुनिक चकाचौंध से दूर शुद्ध वातावरण में हाट बाजार का बेहद सुंदर चित्रण जिसने देखा सराहा। आत्म अवलोकन की युक्ति सतगुरू जी के अमृत वचनों से मिलती है नित्य नियम से सिमरन ध्यान और साध-संगत की सेवा, अपने पारिवारिक, सामाजिक, दायित्वों को निभाना भी गुरूमुख शिष्य का कर्त्तव्य है इसे निभाते हुए वह धन का सद्उपयोग करता है उसे व्यर्थ के सांसारिक वैभव एवं क्षणभंगुर सुख में खर्च नहीं करता। सद्विवेक के अनुसार धन का सद्उपयोग करना है, सत्संगति में रह जीवन संवारना है जिस उद्देश्य हेतु परमात्मा के मानव जीवन दिया उस उद्देश्य लक्ष्य को पाना है।
सतगुरू पर्व के पावन पर्व पर हरे माधव सत्संग एवं सतगुरू दर्शन का लाभ प्राप्त करने अनेक नगरों से श्रद्धालु, भक्तजन हरे माधव धाम पधारे जिनके ठहरने की व्यवस्था बाबा माधवशाह भवन, बाबा नारायणशाह भवन, सतगुरू बाबा मनोहरशाह भवन, हरे नारायण भवन, सिंधु भवन, बाबा नारायणशाह मैरिज गार्डन, बाबा आत्माराम धर्मशाला सहित अनेक सेवादारों के घरों में की गई। सतगुरू पर्व के पावन सुअवसर पर बाबा माधवशाह चिकित्सालय में निःशुल्क चिकित्सा सेवा का लाभ हजारों जरूरतमंदों ने उठाया। सायं हरे माधव सत्संग की दया-रहमत सतगुरू साहिबान जी के पावन सानिध्य में हुई, हरे माधव सत्संग में सतगुरू साहिबान जी ने फरमाया -
सतगुरू पर्व का समूरा सच्चा महातम है - रचना, बिछात, आकाश, धरती, हवाएं सब शाश्वत प्रकाश से उत्पन्न होती हैं। शाश्वत प्रकाश ही है जो सूरज को रोशनी, ऊर्जा, धरती को असीम धीरज, आकाश को गहबी सूक्ष्मता देता है पर जो मालिक रचना के हर एक कण को इतनी ऊर्जा, ताकत देकर बैठा है उस पर परम शक्ति को न्यारा राम, हरे माधव कहते हैं, वेदों-उपनिषदों में उसे ब्रम्ह कह दिया। भाव एक ही संजीवनी दात प्राप्त कर अरूप की पहचान करने का पर्व है सतगुरू पर्व, अर्थात् सत्य को अपने जीवन में ढालने का पर्व। पूर्ण संत स्थिर प्रज्ञावान अर्श के सौदागर अर्शी ताकत वाले होते हैं उनके अमृत तत्व नाम की सच्ची सेवा (भजन-बंदगी) करके अंतःकरण से आत्मा शुद्ध हो जाती है, नीह प्रीत वाली भक्ति सर्वोत्तम भक्ति है जिसका भेद पूर्ण संतजन अपने सत्संगों में देते हैं।
पूरण संत सतगुरू ही परमात्मा के प्रकट रूप है ‘‘सदा हुजूर दूर न जाणे‘‘ सतगुरू सोझी से अंदर का तिमिर अज्ञान दूर होता है, पूरण सतगुरू की संगति चरणों (वचनों) में प्रेम-प्रीत विश्वास पर शिरोधार्य करेंगे तब प्रभु मालिक के अदृश्य रूप की अनुभूति होगी, जब इस रूहानी प्रेम के रंग में रंगे तब जो गुप्त था वह प्रगट हो गया, घट अंदर जो अमृत का खजाना भरा है वह प्राप्त हो गया। प्रेमाभक्ति का रंग जिन साधकों पर चढ़ा और श्रीचरणों में नीह लौ रमाई वे एकत्व में समा गये। उन्हें किसी के निन्दा तानों की परवाह नहीं होती वे तो आत्मीय मस्ती में में मग्न करते हैं । प्रेमाभक्ति का आत्मीय रंग जिसके ऊपर चढ़ता है वह उतरता नहीं। गुरूवाणी में समझाया गया है कि ऐ गुरूमुखों। अगर तुम्हें रूहानी राह में आगे बढ़ना है तो सर्वप्रथम अपनी खुदी अहम का त्याग करो तभी तुम सतगुरू (हरि) प्रेम का अमृत पी सकोगे। सतगुरू सांई ईश्वरशाह साहिब जी फरमाते हैं -
खुदी को मिटाओ, खुदा को पाओ, खुदा की खुदाई शब्द से ही जानो
खुदी जिसने छोड़ी खुदा को है पाया, आप भुलाके आपन पाया
निर्मल जन हि ऐह पद पावे, निज घर में होऐ तांका वासा
दास ईश्वर तो सांच है कहता, हर पद में निर्मल ज्ञान है कहता
जब तक अंतर से खुदी अहंकार नहीं गया तब तक अंतर में प्रकाश नहीं होता जब शिष्य सतगुरू प्रभु की युक्ति से नामभक्ति सेवा करता है तो उसके अंतर की मलीनता अहंकार के आवरण हट जाते हैं, परम प्रकाश का सूर्यादय हो जाता है अंतर में आत्म निजता का आनंद आ जाता है, फिर छूट जाता है आवागमन का चक्र ‘क्या आनंद है क्या है मस्ती, बताई न जाये‘ जिस प्रकार गूंगा गुड़ खाने के बाद उसकी मिठास की बात नहीं बता पाता यह तो वही जानते हैं जिन्होंने उस मिठास को अनुभव किया है वह अवर्णनीय आनंद है इसका वर्णन करना कठिन कार्य है। सतगुरू प्रभु से रूहानी प्रेम, दुर्लभ दात जो आज प्रत्यक्ष सुलभ है सर्वप्रथम पात्रता की आवश्यकता है।
अनेकों नगरों से पधारे श्रद्धालु - सतगुरू पर्व पर हरे माधव सत्संग एवं सतगुरू दर्शन का लाभ प्राप्त करने नार्वे, कोल्हापुर, सांगली, मिरज, पनवेल, उल्हास नगर, भुसावल, अकोला, अमरावती, नागपुर, गोंदिया, रायगढ़, बिलासपुर, रायपुर, तिल्दा, राजिम, धमतरी, शहडोल, बुढ़ार, उमरिया, सतना, रीवा, नागौद, कानपुर, झांसी, महोबा, छिंदवाड़ा, छतरपुर, दमोह, सागर, बीना, भोपाल, इंदौर, कोटा, अहमदाबाद, रायसेन, जबलपुर, सिवनी, बालाघाट, राजनांदगांव, नैनपुर, रानीपुर सहित अनेकों नगरों से पधारे।
सतगुरू पर्व के सुअवसर पर पधारे - श्री एस.बी.सिंह. कलेक्टर, संदीप मिश्रा एडीशनल एस.पी., आर.पी.सिंह आयुक्त नगर पालिक निगम, एस.के.राय डी.एफ.ओ., एच.एस.ठाकुर कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग, मनप्रणन प्रजापति नगर पुलिस अधीक्षक, एच. के. तिवारी रीजनल ऑफिसर, संजय दुबे टी.आई. माधव नगर, विपिन सिंह टी.आई. कुठला, आदेश जैन इंजीनियर, रामचंद्र रीझवानी, दादा ताराचंद पेसवानी आदि की उपस्थिति रही।

Comments

Popular posts from this blog

बाबा माधवशाह चिकित्सालय में तीन दिवसीय विशाल निःशुल्क नेत्र शिविर का आयोजन, 1100 से अधिक जनों ने कराए रजिस्ट्रेशन

कटनी ( प्रबल सृष्टि ) परम श्रद्धेय हरिराया सतगुरु सांंई ईश्वरशाह साहिब जी के प्रेरणा एवं आशीर्वाद से बाबा माधवशाह चिकित्सालय में नि: शुल्क नेत्र शिविर का आयोजन 13-9-2023 को किया गया। जिसका शुभारम्भ हाजिरां हुजूर सतगुरु बाबा ईश्वरशाह साहिब जी के कर कमलों से हुआ। आपजी ने मानव समुदाय के लिए पावन संदेश मानव सेवा ही सच्चा धर्म है और सभी प्राणी एक हरेमाधव प्रभु का ही अंश हैं उसे कर्म का बोझ करने के लिए नित्य सत्कर्म, निष्काम परमार्थ सेवाएं करते रहना चाहिए। इस महान उपदेश पर चलकर सतगुरु साहिबान जी के मार्गदर्शन और आशीर्वाद से माधवनगर कटनी स्थित बाबा माधवशाह चिकित्सालय में जनकल्याण हेतु अनेक निःशुल्क शिविरों का आयोजन होता रहता है। जिसमें जनरल चैकअप से लेकर ऑपरेशन एवं दवाई वितरण आदि निःशुल्क रहते हैं। इसी क्रम में दिनांक 13 सितम्बर 2023 को हाजिरां हुजूर बाबाजी की दया मेहर से विशाल तीन दिवसीय निःशुल्क नेत्र शिविर का अयोजन किया गया, जिसमें दोपहर 1 बजे तक 750 से अधिक माताएं एवं 350 से अधिक भाई रजिस्ट्रेशन करवा चुके हैं व और भी रजिस्ट्रेशन होने हैं। रजिस्ट्रेशन के पश्चात् हुए चेकअप में चिकित्सकों की

माधवनगर में बिगड़ रही कानून व्यवस्था, मंगलवार की शाम हुई थी बीच सड़क मारपीट, नागरिकों दुकानदारों में निर्मित हो रहा भय का माहौल

कटनी ( प्रबल सृष्टि ) उपनगरीय क्षेत्र माधवनगर मुख्य मार्ग पर स्थित चावला चौक शनि चौक के दुकानदार रहवासी पुलिस की गश्त न होने और देर रात तक खुली हुई अंडे की दुकानों से खासे परेशान हैं। बताया जाता है शराब खोरी कर आए दिन गाली गलौज देर रात तक होती रहती है जिससे न्यू सेंस पैदा होता है। मंगलवार की रात 7.30 बजे शनि चौक के पास एक दर्जन युवकों ने किसी बात को लेकर कुछ युवकों से मारपीट की तब दुकानों में खड़ी महिलाएं और रास्ते से गुजर रही महिलाएं सहम गईं और भय का माहौल रहवासी और दुकानदारों में व्याप्त हो गया। पहले इस क्षेत्र में शाम के समय जब अत्यधिक भीड़ भाड़ होती है तब पुलिस की नियमित गश्त होती थी और रात 11 बजे तक दुकानें बंद करा दी जाती थी लेकिन अब बताते हैं पुलिस की गश्त आदि न होने से माहौल बिगड़ता ही जा रहा है। क्षेत्र के रहवासियों और दुकानदारों ने यहां पुलिस की नियमित गश्त और कड़ाई की अपेक्षा की है।

विद्युत प्रदाय बंद रहने की सूचना

कटनी ( प्रबल सृष्टि  ) -  अधीक्षण अभियंता संचा-संधा वृत्त मध्यप्रदेश पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी लिमिटेड कटनी नें उपभोक्ताओं को सूचित किया है कि म.प्र. पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी लिमि. शहर संभाग कटनी के अंतर्गत निम्नांकित  33   के.व्ही एवं  11   के. व्ही फीडरों का संधारण कार्य प्रातः  8   बजे से दोपहर  12   बजे तक किया जाना निर्धारित किया गया है। अतः उक्त अवधि में विद्युत प्रदाय बंद रखी जावेगी। आवश्यकता पडने पर समयावधि बढाई अथवा घटाई जा सकती है। आपनें उपभोक्ताओं को होने वाली असुविधा के लिए खेद व्यक्त किया है।              अधीक्षण अभियंता द्वारा प्राप्त जानकारी अनुसार  4   मई को  11   के.व्ही डन फीडर का संधारण कार्य होने के कारण डन कॉलोनी ,  भट्टा मोहल्ला ,  एवं  11   के.व्ही फीडर से जुडे अन्य समस्त क्षेत्र में प्रातः  8   बजे से दोपहर  12   बजे तक प्रभावित होगें इस हेतु गणेश चौक शिकायत कक्ष के मोबाईल नंबर  9425807546   पर संपर्क किया जा सकता है। इसी तरह  5   मई को  11   के.व्ही सिटी - 3   एवं सिटी - 6   फीडर मे संधारण कार्य की वजह से शांतिनगर ,  कुंदन दास स्कूल ,  माधव नगर

माधवनगर में दीपक नमकीन एवं धैर्य फूड प्रोडक्ट में खाद्य विभाग ने दी थी दबिश, प्रतिबंधित तेवड़ा दाल मिश्रित बेसन, काले रंग के पॉम ऑयल का उपयोग किया जाना पाया गया था, मिलावटखोरी को लेकर कार्यवाही का पूरा सत्य आम जन मानस के सामने आना चाहिए

कटनी ( प्रबल सृष्टि ) -  खाद्य एवं खाद्य सुरक्षा विभाग की संयुक्त टीम द्वारा समय समय पर विभिन्न स्थलों पर औचक जांच की जाती रही है और संबंधित फैक्ट्रियों आदि से सेम्पल लेकर प्रयोगशाला भेजे जातें हैं। तब विभाग के अधिकारियों द्वारा की गई कार्यवाही मीडिया की सुर्खियां बटोरती तो है लेकिन वह कार्यवाही किस अंजाम तक पहुँची यह आम जनता को पता ही नही चलती जबकि जिन खाद्य पदार्थ बनाने वाली फैक्ट्रियों पर कार्यवाही हुई होती हैं वह आज भी चल रही होती हैं। पूर्व में ऐसी ही कार्यवाही हुई थी जिसमें खैबर लाईन माधवनगर में दीपक नमकीन एवं धैर्य फूड प्रोडक्ट में औचक रुप से दबिश दी गई थी जिसके बाद वहां तैयार की जा रही नमकीन, कच्चा माल एवं प्रयुक्त खाद्य तेल का नमूना लिया गया था। तब दीपक नमकीन में नमकीन बनाने के लिये चनादाल के साथ प्रतिबंधित तेवड़ा दाल मिश्रित बेसन का उपयोग पाया गया था व धैर्य फूड प्रोडक्ट में नमकीन बनाने के लिये काले रंग के पॉम ऑयल का उपयोग किया जाना पाया था। कारखानों में की गई कार्यवाही का फाईल फोटो सभी स्थानों से सेम्पल लेकर परीक्षण के लिये प्रयोगशाला भेजे गए थे तब सहायक आपूर्ति अधिकारी ने ब

मानव एकता दिवस - विशाल रक्त्त दान शिविर का आयोजन संत निरंकारी सत्संग भवन माधवनगर में किया गया, 113 यूनिट रक्त्त दान का हुआ संग्रह

कटनी ( प्रबल सृष्टि ) बाबा गुरुबचन सिंह जी महाराज के बलिदान दिवस 24 अप्रैल को निरंकारी मिशन मानव एकता दिवस के रूप में प्रतिवर्ष मनाता आया है। इस दिन पिछले  44 वर्ष से मिशन द्वारा रक्त्त दान शिविर का आयोजन देश विदेश में किया जाता है। बाबा हरदेव सिंह जी महाराज हमेशा कहा करते थे इंसान का रक्त्त नाड़ियों में बहे, नालियों में नहीं। इसी कड़ी मे विशाल रक्त्त दान शिविर का आयोजन संत निरंकारी सत्संग भवन माधवनगर में सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक किया गया जिसमें 113 यूनिट रक्त्त दान  का संग्रह हुआ। इसके अलावा अनेक जनों को वापस भी लौटना पड़ा व सभी को मतदान के लिए भी प्रेरित किया गया।   इस अवसर पर संयोजक महात्मा राजकुमार हेमनानी, महात्मा नोतन दास केवलानी, शिक्षक शंकर भाषानी, प्रेम बत्रा, मनीष कलवानी व सेवादल के भाई बहनों सहित जिला अस्पताल से  सिविल सर्जन  डॉ यशवंत  वर्मा, डॉ सुनीता वर्मा, डॉ नरेंद्र झामनानी, डॉ मोहित श्रीवास्तव एवं ब्लड बैंक के कर्मचारियों की सहयोगात्मक उपस्थित रही।

शांतिनगर शिक्षा समिति में राजू माखीजा पुनः निर्विरोध अध्यक्ष चुने गए

कटनी ( प्रबल सृष्टि ) शांतिनगर शिक्षा समिति की साधारण सभा की बैठक कुंदनदास विद्यालय में राजू माखीजा की अध्यक्षता में आयोजित की गई। बैठक में वर्तमान कार्यकारिणी के कार्यकाल के आय-व्यय का लेखा-जोखा प्रस्तुत किया गया। जिसका उपस्थित सदस्यों ने अनुमोदन किया। वर्तमान कार्यकारिणी का समय पूर्ण होने पर उसे भंग कर नई कार्यकारिणी के गठन हेतु चुनाव अधिकारी लक्ष्मीचंद डोडानी के निर्देशन में चुनाव संपन्न हुए। पूर्व अध्यक्ष राजू माखीजा पुनः निर्विरोध अध्यक्ष चुने गए, जिस पर सर्वसम्मति से सभी सदस्यों ने सहमति व्यक्त की। समिति के सचिव ठाकुर दास रंगलानी ने सभी सदस्यों का आभार व्यक्त किया।

जिले की चारों विधानसभा क्षेत्रों में अब कुल 57 प्रत्याशी मैदान में, यह है सबके नाम

कटनी (  प्रबल सृष्टि ) -  जिले के सभी  4   विधानसभा क्षेत्रों में संपन्न होनें वाले विधानसभा निर्वाचन हेतु नामांकन दाखिल किए अभ्यर्थियों हेतु गुरूवार को नाम वापसी की अंतिम तिथि पर जिले की चारों विधानसभा के कुल  12   अभ्यर्थियों द्वारा नाम वापस लिया गया। इस प्रकार सभी चारों विधानसभा क्षेत्रों से अब कुल  57   प्रत्याशी चुनाव मैदान में अपना भाग्य आजमायेंगे। इन चारो विधान सभा क्षेत्रों क्रमशः  91   बड़वारा , 92   विजयराघवगढ़ , 93   मुड़वारा और  94   बहारीबंद में मतदान  17   नवंबर को होना है।                रिटर्निंग अधिकारियों द्वारा बताया कि  91-  बड़वारा विधानसभा क्षेत्र से कुल  9   अभ्यार्थियों द्वारा नामांकन किया गया जिसमें सभी अभ्यार्थियो का नामांकन सही पाया गया तथा नाम वापसी की अंतिम तिथि तक एक अभ्यर्थी द्वारा नाम वापस लिया गया। शेष बचे  8   उम्मीदवारों के नाम इस प्रकार है- विजयराघवेन्द्र सिंह इंडियन नेशनल कांग्रेस ,  धीरेन्द्र बहादुर सिंह (धीरू) ,  भारतीय जनता पार्टी ,  सुरेश कम्युनिष्ट पार्टी ,  सुश्री कुन्ती कोल समाजवादी पार्टी ,  अरविंद गोंडवाना गणतंत्र पार्टी ,  जवाहर सिंह निर्द

इलेक्ट्रॉनिक व्यापारी के यहां स्टेट जीएसटी टीम ने की छापेमारी

कटनी । कोतवाली थाना क्षेत्र अंतर्गत गुरुनानक वार्ड हीरागंज पेट्रोलपंप के पीछे स्थित आशीर्वाद इलेक्ट्रॉनिक शोरूम पर मंगलवार दोपहर स्टेट जीएसटी की टीम ने छापेमारी की है। 10 सदस्यीय टीम ने गुरूनानक वार्ड स्थित शोरूम, पन्ना मोड़ स्थित गोदाम, हाउसिंग बोर्ड स्थित निवास पर एक साथ छापेमारी की है। आवश्यक दस्तावेज जब्त करते हुए अधिकारियों द्वारा जांच की जा रही है। बड़े कर अपवंचन की आशंका को लेकर यह छापेमारी की गई है। जानकारी के अनुसार राज्य वाणिज्य कर आयुक्त व स्टेट जीएसटी के ज्वाइंट कमिश्नर गणेश सिंह कंवर के निर्देशन पर बड़े कर अपवंचन की आशंका को लेकर गुरुनानक वार्ड में संचालित आशीर्वाद इलेक्ट्रॉनिक फर्म (टीवी, फ्रीज, वॉशिंग मशीन, एसी, माइक्रोवेब, मोबाइल आदि विक्रेता) संचालक अनिल टहलरामानी के यहां मंगलवार को छापेमारी की है। राज्य कर अधिकारी आलोक मिश्रा के नेतृत्व में निरीक्षक लाल विनोद सिंह, ऋषभ चड्ढा, मधु केशरवानी, विवेक सिंघ बघेल, अनुराग शर्मा सहित कराधान सहायक कृष्ण कुमार सिंह आदि की टीम ने छापेमारी की। स्टेट जीएसटी की टीम ने गुरुनानक वार्ड पेट्रोल पंप के पीछे स्थित शोरूम, कुठला थाना क्षेत्र

माधवनगर इमलिया रोड के पास स्थित चिप्स कुरकुरे की फैक्ट्री में लगी भीषण आग

कटनी ( प्रबल सृष्टि ) माधवनगर में इमलिया रोड पर स्थित नटराज धर्मकांटा के पास चिप्स कुरकुरे की फैक्ट्री नितिन ट्रेडर्स में आज शाम आग गई जिसने भयंकर रूप ले लिया और फेक्ट्री में मौजूद पूरा सामान जल कर खाक हो गया है। प्रबल सृष्टि द्वारा रिपोर्ट लिखे जाने तक आग तांडव मचाए हुए है। आग लगने का कारण अभी तक स्पष्ट नही हो पाया है। मौके पर भारी भीड़ है और अभी तक करीब 5 फायर ब्रिगेड आग बुझाने प्रयासरत हैं।

पड़रवारा की नजूल भूमि पर अवैध अतिक्रमण जमींदोज, करीब एक करोड़ रूपये मूल्य की भूमि हुई अतिक्रमण मुक्त

कटनी ( प्रबल सृष्टि )- कलेक्टर अवि प्रसाद के निर्देश पर बुधवार को कटनी नगर के ग्राम पड़रवारा की नजूल भूमि पर किए गये अवैध कब्जे को जे.सी.बी. मशीन से अतिक्रमण को जमींदोज कर दिया गया। ग्राम पड़रवारा पटवारी हल्का नंबर 44 के पुर्नवास सीट क्रमांक दो के नजूल भूमि प्लाट नंबर 292 के अंशभाग में बंगला लाइन माधवनगर निवासी पंकज आहूजा ने अवैध कब्जा कर रखा था। तहसीलदार न्यायालय कटनी नगर ने 10 जुलाई को इस अवैध अतिक्रमण को हटाने का आदेश प्रदान प्राप्त किया था। अतिक्रमण मुक्त की गई इस नजूल भूमि की अनुमानित बाजार मूल्य करीब एक करोड़ रूपये है। अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही के दौरान तहसीलदार कटनी ग्रामीण चन्द्रपाल इनवाती, नजूल राजस्व निरीक्षक, पुलिस बल और नगर निगम का अमला मौजूद रहा।