प्रधानमंत्री ने किया एकीकृत ठोस अपशिष्ट प्रबंधन परियोजना इकाई का लोकार्पण - प्रबल सृष्टि - मध्य प्रदेश के कटनी जिले का समाचार पत्र

प्रबल सृष्टि - मध्य प्रदेश के कटनी जिले का समाचार पत्र

अज्ञानता अंधकार की निशानी है - ज्ञान उजाले का - कटनी जिले का समाचार पत्र - संपादक - मुरली पृथ्यानी

Hot

Saturday, June 23, 2018

प्रधानमंत्री ने किया एकीकृत ठोस अपशिष्ट प्रबंधन परियोजना इकाई का लोकार्पण

 108 वार्डो की 3 लाख की जनसंख्या को इसका लाभ मिलेगा
 कटनी/  देश और प्रदेश के पहले कटनी में नवनिर्मित एकीकृत ठोस अपशिष्ट प्रबंधन परियोजना इकाई का लोकार्पण प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इंदौर के मध्यप्रदेश शहरी विकास महोत्सव एवं स्वच्छता सर्वेक्षण 2018 के कार्यक्रम से रिमोट का बटन दबाकर किया। इस मौके पर नगरीय निकायों के हितग्राहियों ने टेली कॉस्टिंग के माध्यम से प्रधानमंत्री से स्वच्छता के संबंध में बातचीत की। इस दौरान प्रधानमंत्री ने कटनी शहर की निवासी  पायल जेतवानी से भी टेलीकास्टिंग के माध्यम से संवाद किया।

            जन निजी भागीदारी से रैनकी इन्वायकों इंजीनयरिंग कटनी एमएसडब्ल्यू लिमिटेड़ द्वारा 35 करोड़ 40 लाख रूपये से नवनिर्मित यह सयंत्र स्थापित किया गया है। संयत्र की क्षमता 150 मी.टन कचरा प्रबंधन प्रति दिन होगी जिसमें 10-15 टन खाद का निर्माण प्रतिदिन किया जा सकेगा। आपरेशन और रखरखाव की अवधि 20 वर्ष की होगी।
शहर की निवासी  पायल जेतवानी से भी टेलीकास्टिंग के माध्यम से संवाद किया।

नगर निगम कटनी के अलावा नगरीय निकाय सिहोरा, बरही, कैमोर, विजयराघवगढ़, नगरपंचायतों का ठोस अपशिष्ट यहां लाकर निष्पादित किया जायेगा। कटनी नगर निगम सहित लगभग 50 मिली की परिधि के क्षेत्र के 108 वार्डो में निवासरत लगभग 3 लाख की जनसंख्या को इसका लाभ मिलेगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज अपने मध्यप्रदेश प्रवास के दौरान नगरीय विकास और प्रशासन की 4 हजार करोड़ रूपए की लागत की विभिन्न परियोजनाओं का लोकार्पण किया है, कटनी में ठोस अपशिष्ट प्रबंधन की इकाई उनमें से एक है।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुये राज्यमंत्री संजय सत्येन्द्र पाठक ने कहा कि प्रधानमंत्री  की सरकार ने अधोसंरचना विकास के कार्यों के साथ देश के करोड़ों आम नागरिकों में सामाजिक चेतना पैदा करने का कार्य किया है। कटनी के इस ठोस अपशिष्ठ प्रबंधन की ईकाई के प्लांट का उद्घाटन प्रधानमंत्री  के हाथों से होना सौभाग्य और गौरव की बात है।

 महापौर शशांक श्रीवास्तव ने कहा कि कटनी नगर निगम ने एक अक्टूबर 2015 में घर-घर कचरा संग्रहण का कार्य शुरु किया था। अब भारत का पहला अपशिष्ट प्रबंधन प्लांट आज कटनी में प्रधानमंत्री द्वारा लोकार्पित किया जाना गौरव की बात है। विधायक संदीप जायसवाल ने नगरवासियों से अपील की है कि कचरा यहां वहां नहीं डालें। उसे निर्धारित स्थान पर ही फेंकें, ताकि उसका प्रबंधन और निस्तारण नगरीय निकायों द्वारा बेहतर तरीके से किया जा सके। कार्यक्रम के प्रारंभ में आयुक्त नगर निगम टीएस कुमरे ने संयंत्र की जानकारी प्रस्तुत की।

आयोजित स्थानीय समारोह में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम राज्य मंत्री संजय सत्येन्द्र पाठक, महापौर शशांक श्रीवास्तव, विधायक संदीप जायसवाल, समाज कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष पदमा शुक्ला, भावना सिंह, पीताम्बर टोपनानी, नगर निगम अध्यक्ष संतोष शुक्ला, कलेक्टर केवीएस चौधरी, नगर निगम आयुक्त टीएस कुमरे सहित वार्ड पार्षद गणमान्य नागरिक परियोजना में सम्मिलत नगरीय निकायों के अध्यक्ष सीएमओ उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment