सात ग्राम पंचायतों को नलजल प्रदाय योजना के रूप में बड़ी सौगात मिल रही है - प्रबल सृष्टि - मध्य प्रदेश के कटनी जिले का समाचार पत्र

प्रबल सृष्टि - मध्य प्रदेश के कटनी जिले का समाचार पत्र

अज्ञानता अंधकार की निशानी है - ज्ञान उजाले का - कटनी जिले का समाचार पत्र - संपादक - मुरली पृथ्यानी

Hot

Monday, June 11, 2018

सात ग्राम पंचायतों को नलजल प्रदाय योजना के रूप में बड़ी सौगात मिल रही है

कटनी /  विगत 14 वर्षों में प्रदेश में सिचाई क्षमता लगभग 5 गुना बढ़ गई है। बिजली, पानी, सिचाई सहित अधोसरंचना के कार्यों में व्यापक विस्तार हुआ है। प्रभारी मंत्री  सोमवार को विजयराघवगढ़ विधानसभा के बड़वारा जनपद पंचायत की ग्राम पंचायत बरमानी में सात ग्राम पंचायतों की नलजल प्रदाय योजना एवं टंकी निर्माण के कार्यों का भूमिपूजन अवसर पर कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रदेश के सूक्ष्म एवं लघु मध्यम उद्यम मंत्री संजय सतेन्द्र पाठक ने की।

         प्रभारी मंत्री तथा राज्यमंत्री संजय सतेन्द्र पाठक ने ग्राम पंचायत बरमानी में खनिज प्रतिष्ठान मद से स्वीकृत सात ग्राम पंचायतों की नलजल प्रदाय योजना एवं टंकी निर्माण का भूमिपूजन किया। इन नलजल योजनाओं से ग्राम पंचायत बरमानी, भैसवाही, हरैया, बटिरघटा, धौरा, बडागांव, जिवारा नलजल प्रदाय योजना शामिल हैं। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रभारी मंत्री ने कहा कि वर्तमान में प्रदेश में 18 हजार 300 मेगावाट विद्युत उत्पादन हो रहा है। आवश्यकता से अधिक बिजली दूसरे प्रांतो को भी दी जा रही है। प्रदेश में 40 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में  सिचाई हो रही है।

            राज्यमंत्री संजय पाठक ने कहा कि बरमानी ग्राम पंचायत सहित क्षेत्र की सात ग्राम पंचायतों को नलजल प्रदाय योजना के रूप में बड़ी सौगात मिल रही है। इसके तहत घर-घर पानी प्रदाया किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार किसानों के कल्याण के लिए कृत संकल्पित है। पिछले वर्ष क्रय किये गए समर्थन मूल्य के गेहूॅ पर 200 रूपए प्रति क्विंटल किसानों के खाते पर राशि जमा की गई है। वहीं समर्थन मूल्य पर 1735 रूपए में गेहुॅ क्रय कर 265 रूपये की राशि प्रति क्विंटल किसानों के खाते पर डाली जा रही है। मध्यप्रदेश के किसानों का गेहूॅ 2 हजार रूपए प्रति क्विटंल से कम पर नहीं बिकने दिया जा रहा है। उन्होंने प्रत्येक ग्राम पंचायत में एक-एक बारात घर भी बनाये जाने की आवश्यकता भी जताई। इस मौके पर पथरिया के विधायक लाखन पटेल पूर्व विधायक सुकीर्ति जैन, निशीथ पेल, भाजपा अध्यक्ष पीताम्बर टोपनानी, कलेक्टर केवीएस चौधरी पुलिस अधीक्षक अतुल सिंह, डीएफओ अजय पांडे भी उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment