तापमान में है वृद्धि, लू से बचने बरतें सावधानी - प्रबल सृष्टि - मध्य प्रदेश के कटनी जिले का समाचार पत्र

प्रबल सृष्टि - मध्य प्रदेश के कटनी जिले का समाचार पत्र

अज्ञानता अंधकार की निशानी है - ज्ञान उजाले का - कटनी जिले का समाचार पत्र - संपादक - मुरली पृथ्यानी

Hot

Thursday, May 10, 2018

तापमान में है वृद्धि, लू से बचने बरतें सावधानी

कटनी - लू के मौसम में चिकित्सा विभाग द्वारा सावधानियां बरतने के सुझाव दिये गये हैं।
            इन सुझावों में गर्मी के दिनों में धूप में बाहर जाते समय सफेद व हल्के रंग के ढीले कपड़ों का प्रयोग करने के लिये कहा गया है। वहीं घर से भोजन करके व पानी पीकर ही निकलने की सलाह भी नागरिकों को दी गई है। धूप में निकलते समय गर्दन के पिछले भागकान व सिर को गमछे व तौलिये से ढककर निकलने के लिये व रंगीन चश्में और छतरी का उपयोग करने के संबंध में भी कहा गया है।
            वहीं गर्मी के दिनों में हमेंशा अधिक पानी एवं शीतल पेय पदार्थों का सेवन अधिक से अधिक मात्रा में करने की सलाह चिकित्सा विभाग के डॉक्टर्स द्वारा जारी एडवायजरी में बताई गई है। इसके साथ ही नागररिकों को सलाह दी गई है कि वे धूप में खड़े होकर व्यायाममेहनत व अन्य कार्य ना करें और बहुत अधिक भीड़घुटन भरे कमरोंरेलबस आदि की यात्रा अत्यावश्यक होने पर ही यात्रा करें।
प्राथमिक उपचार लू लगने पर
             लू से प्रभावित व्यक्ति को तुरंत छायादार जगह पर ले जायें। जहां पर कपड़े ढीले कर लिटा दे और हवा करें। रोगी को होश में आने की दशा में प्याज का रस अथवा जौ का आटा भी तापमान नियंत्रण के लिये मला जा सकता है। वहीं रोगी के शरीर का तापमान कम करने के लिये यदि संभव होतो उसे ठंडे पानी से स्नान करायें या उसके शरीर पर ठंडे पानी की पट्टियां रख कर पूरे शरीर को ढंक दें। यह प्रक्रिया तब तक दोहरायें जब तक कि शरीर का तापमान कम नहीं हो जाता। इसके बावजूद यदि प्राथमिक उपचार से यदि मरीज ठीक नहीं होतो उसे तत्काल नजदीकी चिकित्सा केन्द्र में ले जायें।

No comments:

Post a Comment