बिजली कनेक्शन विहीन परिवार सौभाग्य योजना में मुफ्त कनेक्शन प्राप्त करें - प्रबल सृष्टि - मध्य प्रदेश के कटनी जिले का समाचार पत्र

प्रबल सृष्टि - मध्य प्रदेश के कटनी जिले का समाचार पत्र

अज्ञानता अंधकार की निशानी है - ज्ञान उजाले का - कटनी जिले का समाचार पत्र - संपादक - मुरली पृथ्यानी

Hot

Tuesday, April 24, 2018

बिजली कनेक्शन विहीन परिवार सौभाग्य योजना में मुफ्त कनेक्शन प्राप्त करें

कटनी। सौभाग्य योजना में बिजली कनेक्शन विहीन गरीब परिवारों को मुफ्त बिजली कनेक्शन दिया जा रहा है। तीनों कंपनी अपने कार्य क्षेत्र के सभी घरों को अक्टूबर 2018 तक रोशन करने का लक्ष्य रखा है। सौभाग्य योजना केन्द्र व प्रदेश शासन के सहयोग से क्रियान्वित हो रही है। सौभाग्य योजना में बिजली कनेक्शन लेना आसान हो गया है। सौभाग्य देश के ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के सभी घरों को रोशन करने के लिए भारत सरकार की महती योजना है।
लाभार्थियों का चयन
सामाजिकआर्थिक एवं जाति जनगणना (एस.ई.सी.सी.) सर्वे से चिन्हित लाभार्थियों (शहरी एवं ग्रामीण बीपीएल) को मुफ्त विद्युत कनेक्शन देने का लक्ष्य है। ऐसे ग्रामीण परिवार को मापदण्डों के अनुसार लाभार्थियों में सम्मिलित नहीं हैंको योजना का लाभ के अंतर्गत 500 रूपये मात्र राशि में विद्युत कनेक्शन दिये जा रहे है। ऐसे लाभार्थियों को 50रूपये की बराबर किश्तों में आगामी 10 माह के बिलों के साथ भुगतान करने की सुविधा है।
योजना के लाभ
योजना में गरीब परिवारों के जीवन स्तर में सुधार बच्चों की पढ़ाई लिखाईमहिलाओं को चौका-चूल्हा में सहूलियतप्रकाशबल्बपंखे से खुशहाल जिंदगीघर से ही आनलाईन सेवाओं का लाभरोजगार के नए अवसरसूचना स्वास्थ्यशिक्षा एवं मनोरंजन साधनों का विकास तथा रेडियोटेलीविजन एवं कम्प्यूटर आधारित सूचना की उपलब्धता सुनिश्चित होगी।
कनेक्शन नजदीकी कैम्प या बिजली विभाग के आफिस में जाकर बिजली कनेक्शन के लिए सूचित करना होगा। कागजी कार्यवाही बिजली विभाग के अधिकारी द्वारा पूरी की जाएगी। कनेक्शन लेने वाले परिवारों को अपनी निजी जानकारी जैसे नामपता और मोबाइल नंबर आदि देना होगा। कोई भी पहचान पत्र जैसे कि आधार कार्डवोटर आईडीड्रासविंग लायसेंसबैंक अकाउंट देना होगा। वांछित सूचना के सत्यापन के बाद कनेक्शन उपलब्ध करवा दिया जाएगा। अधिक जानकारी के लिए हैल्पलाईन नम्बर 18002331912 पर संपर्क किया जा सकता है। 

No comments:

Post a Comment