मुक्तिधाम का नया स्वरूप देखकर कलेक्टर ने की उत्कृष्ट कार्य की सराहना - प्रबल सृष्टि - मध्य प्रदेश के कटनी जिले का समाचार पत्र

प्रबल सृष्टि - मध्य प्रदेश के कटनी जिले का समाचार पत्र

अज्ञानता अंधकार की निशानी है - ज्ञान उजाले का - कटनी जिले का समाचार पत्र - संपादक - मुरली पृथ्यानी

Hot

Thursday, January 04, 2018

मुक्तिधाम का नया स्वरूप देखकर कलेक्टर ने की उत्कृष्ट कार्य की सराहना

कटनी / नदीपार स्थित मुक्तिधाम में गुरूवार कलेक्टर विशेष गढपाले ने मुक्तिधाम के नये स्वरूप को देखकर मुक्तिधाम विकास समिति के सदस्यों की मानवीय सेवा के इस कार्य की प्रशंसा करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने मुक्तिधाम के पीछे दीवार नहीं होने जानवरों द्वारा यहां पेड पौधों को नुकसान न हो इसके लिए निगम डिप्टी कमिश्नर को दीवार का स्टीमेट बनाकर सुरक्षा बंदोबस्त करने के लिए कहा। कलेक्टर ने मुक्तिधाम विकास समिति के संस्थापक मनोहर मनोज एवं समिति के अध्यक्ष अजय सरावगी से बातचीत करते हुए कहा कि मुक्तिधाम में पौधारोपण तो हैं लेकिन यहां गुलमोहर और अशोक के पौधों का रोपण भी करायें। अपने परिजनों के स्मरण के लिये संबंधित परिवार भी इस तरह के पौधे उनकी याद में रोप सकते हैं।

रेलवे की लावारिस शवों को यहां दफन करना बंद कराये 



            विजिट के दौरान समिति अध्यक्ष अजय सरावगी ने कलेक्टर को समस्या से अवगत कराते बताया कि यहां रेलवे और लावारिस शवों को दफन करने में लापरवाही बरती जाती हैं जिससे जानवर शव को खोदकर भक्षण कर लेते हैं, जबकि रेलवे के लिए अलग से एनकेजे में भूमि हैं। वहां लावारिस शवों को दफन किया जाता था। इस पर रोक लगाने की मांग की। कलेक्टर ने इस संबंध में संबंधित विभाग अधिकारी से बात करने का आश्वासन दिया।

नवनिर्मित श्रद्धांजलि हॉल का भी किया निरीक्षण

            मुक्तिधाम के निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने मुक्तिधाम प्रांगण में निर्माणाधीन कार्यों का अवलोकन किया तथा मुक्तिधाम विकास समिति के पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। मुक्तिधाम में कलेक्टर ने अवलोकन करते हुए यहां बनायी गई रंगीन आधा दर्जन छतरियों को बेहतर बताया। इसके साथ ही श्री गढ़पाले ने शहर के दानदाताओं और समाज सेवियों की अनुकरणीय पहल की सराहना की। संस्थापक मनोहर मनोज एवं अजय सरावगी ने मुक्तिधाम में 1100 शिला शिवलिंग की योजना से अवगत कराया। वहीं नये शवदाह शेड, फव्वारा सहित भविष्य की सुविधाजनक व्यवस्थाओं से अवगत कराया।

खारीघाट से आदर्श कालोनी मार्ग पर तलाश वैकल्पिक मार्ग

            कलेक्टर विशेष गढ़पाले ने चांडक चौक कटनी नदीपुल पर भीषण जाम की समस्या से निजात दिलाने के वैकल्पिक मार्ग के लिये भी स्पॉट का विजिट किया। उन्होने खारीघाट आदर्श कॉलोनी जाने वाले मार्ग पर वैकल्पिक मार्ग की संभावना जतायी। उन्होंने कहा निगम के बने स्टापडेम से रास्ता बन सकता हैं। जिससे कटनी नदी पुल पर यातायात का दबाव कम होगा। साथ ही कलेक्टर ने इसका स्टीमेट पीडबल्यूडी के माध्यम से तैयार कराने के निर्देश भी दिये।

निशुल्क संचालित संस्कार सदन स्कूल के बच्चों से मिले कलेक्टर

            यहां गरीब परिजनों के लिए संचालित ओमप्रकाश सरावगी संस्कार सदन में अध्ययनरत करीब एक सैकडा बच्चों को शिक्षा के प्रयास की सराहना करते हुए कलेक्टर ने स्कूल में बच्चों से बातचीत की। कलेक्टर ने निशुल्क शिक्षा दीक्षा के कार्य के अच्छे प्रयास की सराहना की। इस मौके पर नगर निगम डिप्टी कमिश्रर, कटनी टेंट लाईट एसोसिएशन के सदस्य सौरभ जैन, राम मोटवानी,संजय तिवारी, हरिओम केसरवानी, डीसी गिरीशपाल सिंह अनूप सिंह मोना मौजूद थे।







No comments:

Post a Comment