मनरेगा में पकड़ा फर्जीवाड़ा, उपयंत्री से वसूली के दिये निर्देश, सचिव निलंबित - प्रबल सृष्टि - मध्य प्रदेश के कटनी जिले का समाचार पत्र

प्रबल सृष्टि - मध्य प्रदेश के कटनी जिले का समाचार पत्र

अज्ञानता अंधकार की निशानी है - ज्ञान उजाले का - कटनी जिले का समाचार पत्र - संपादक - मुरली पृथ्यानी

Hot

Friday, December 08, 2017

मनरेगा में पकड़ा फर्जीवाड़ा, उपयंत्री से वसूली के दिये निर्देश, सचिव निलंबित

कटनी / ग्रामीण विकास विभाग की योजनाओं की जमीनी हकीकत से वाकिफ होने कलेक्टर विशेष गढ़पाले बहोरीबंद विकासखण्ड क्षेत्र पहुंचे। जहां उन्होने सिंहुड़ी छपरा, छपरा, अमोच, छोटा कछारगांव, सलैया खड़रा, कुआं, भिड़की, पोंड़ी, रुपनाथ, ककरहटा, हथियागढ़ और तमुरिया सहित एक दर्जन ग्रामों में पहुंचकर कार्यों का जायजा लिया। पोंड़ी में मनरेगा के कार्यों में गफलत कलेक्टर ने पकड़ी। उन्होने कहा कि जो सड़क बनी हुई है, उस सुदूर सड़क का निर्माण आप कैसे करा रहे हैं। वो भी आज से काम प्रारंभ किया है। यह फर्जीवाड़ा नहीं चलेगा। उपयंत्री, सचिव और रोजगार सहायक पर बिफरते हुये आज हुये कार्य का मूल्यांकन दूसरे उपयंत्री से कराने के निर्देश सीईओ जनपद को कलेक्टर ने दिये। उन्होने कहा कि आज की मजदूरी का भुगतान स्पॉट पर खड़े होकर गलत काम करा रहे दोषी उपयंत्री से रिकवरी कर करायें।
पोंड़ी ग्राम में व्याप्त अनियमितताओं पर सचिव को स्पॉट पर निलंबित करने के आदेश भी कलेक्टर ने दिये। उन्होने कहा कि इस सचिव के द्वारा ना सीसी रोड बनवाई जा रही है, ना ही पीएमएवॉय और खेल मैदान की स्थिति भी खराब है। इसकी डीई भी प्रारंभ करें। वहीं ग्राम पंचायत के जीआरएस को भी टर्मिनेशन का नोटिस जारी करने के आदेश सीईओ जनपद को कलेक्टर ने दिये।
छपरा में भी सुदूर सड़क निर्माण की सही साईट का चयन ना करने पर उपयंत्री को कलेक्टर ने फटकारा। उन्होने कहा कि शासन के पैसे को अनावश्यक खर्च ना करें। जहां बेहतर काम हो सकता है, वहीं पर कार्य करायें।
छोटा कछारगांव पहुंचे कलेक्टर ने विद्यार्थियों से चर्चा की। उनकी पढाई के विषय में जाना। साथ ही मासिक टेस्ट की कॉपियां भी देखीं। इस दौरान यह तथ्य सामने आया कि स्कूल परिसर में किचिन शैड भवन नहीं है। जिस पर सीईओ जनपद को प्राथमिक शाला छोटा कछारगांव में किचिन शैड निर्माण के निर्देश कलेक्टर ने दिये।
सलैया खड़़रा में पहुंचकर सीसी रोड निर्माण का जायजा भी कलेक्टर ने लिया। इस दौरान पंचायत में मनरेगा के कार्य के साथ ही अन्य कार्य प्रारंभ नहीं थे। जिस पर नाराजगी भी उन्होने जाहिर की। सचिव को आगामी 10 दिनों में दो सीसी रोड, तीन आवास और मनरेगा के तहत पांच लाख की मजदूरी के कार्य कराने के निर्देश कलेक्टर ने दिये।
कुआं ग्राम पंचायत के भिड़की में नवीन तालाब निर्माण का कार्य भी कलेक्टर ने देखा। हथियागढ़ में भी मनरेगा के तहत हो रहे तालाब विस्तारीकरण के कार्य की जांच कलेक्टर ने की। इस दौरान तकनीकी मार्गदर्शन सही रुप से ना देने पर उपयंत्री को शोकाज नोटिस जारी करने के निर्देश उन्होने दिये। साथ ही हथियागढ़ पहुंचकर निर्माणाधीन आंगनबाड़ी भवन और प्रधानमंत्री आवासों का जायजा भी लिया।
सिंहुड़ी छपरा में तालाब विस्तारीकरण के कार्य का जायजा सर्पप्रथम अपने विजिट में कलेक्टर ने लिया। अच्छा कार्य होने पर उसकी सराहना भी उन्होने की। साथ ही मस्टर लेकर उपस्थित मजदूरों की हाजिरी भी लगाई। ककरहटा में भी खेत तालाब का कार्य कलेक्टर ने देखा। साथ ही आवश्यक दिशा-निर्देश संबंधितों को दिये।

No comments:

Post a Comment