बालिकाओं की सुरक्षा और व्यक्तिगत स्वच्छता पर जागरुकता कार्यक्रम - प्रबल सृष्टि - मध्य प्रदेश के कटनी जिले का समाचार पत्र

प्रबल सृष्टि - मध्य प्रदेश के कटनी जिले का समाचार पत्र

अज्ञानता अंधकार की निशानी है - ज्ञान उजाले का - कटनी जिले का समाचार पत्र - संपादक - मुरली पृथ्यानी

Hot

Wednesday, December 20, 2017

बालिकाओं की सुरक्षा और व्यक्तिगत स्वच्छता पर जागरुकता कार्यक्रम

कटनी / बालिकाओं की लैंगिक अपराधों से सुरक्षा एवं व्यक्तिगत स्वच्छता पर जागरुकता कार्यक्रम का आयोजन उत्कृष्ट विद्यालय माधवनगर में किया गया। जिसमे बालिकाओं को लघु फिल्म कोमल एवं हक के माध्यम से गुड टच, बैड टच के बारे में बतलाया गया और उन्हें लैंगिक अपराधों से बालको का संरक्षण अधिनियम 2012 के विभिन्न प्रावधानों की विस्तार से जानकारी दी गयी। साथ ही विपरीत परिस्थितियों में सहायता प्राप्त करने चाइल्ड नं 1098 एवं पॉक्सो ई-बाक्स से अवगत करवाया गया। बालिकाओं को बदलते समय में इंटरनेंट एवं सोशल मीडिया के सकारात्मक एवं नकारात्मक पक्षों के बारे मे जानकारी दी गयी।
कार्यक्रम में बालिकाओं से माहवारी स्वच्छता के बारे में विस्तार से चर्चा की गयी। उन्हें सेनेटरी नैपकिन के प्रयोग के महत्व से अवगत करवाया गया। साथ ही उन्हें मासिक धर्म से जुडी सामाजिक वर्जनाओं के संबंध में जागरुक किया गया। उन्हें बतलाया गया कि किस तरह माहवारी स्वच्छता उनके स्वास्थ्य हेतु महत्वपूर्ण है। कार्यक्रम के आयोजन में प्राचार्य विभा श्रीवास्तव, अर्पणा अग्निहोत्री व अन्य विद्यालयीन शिक्षक गणों का सहयोग रहा। कार्यक्रम महिला सशक्तिकरण, महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा आयोजित किया गया था .


No comments:

Post a Comment