किसानों को उपज के लिये पचास हजार रुपये तक करे नगद भुगतान - प्रबल सृष्टि - मध्य प्रदेश के कटनी जिले का समाचार पत्र

प्रबल सृष्टि - मध्य प्रदेश के कटनी जिले का समाचार पत्र

अज्ञानता अंधकार की निशानी है - ज्ञान उजाले का - कटनी जिले का समाचार पत्र - संपादक - मुरली पृथ्यानी

Hot

Tuesday, October 24, 2017

किसानों को उपज के लिये पचास हजार रुपये तक करे नगद भुगतान

कटनी/ भावांतर भुगतान योजना का लाभ किसानों को मिले, मण्डी प्रशासन इस दिशा में कार्य करे। यह निर्देश मंगलवार को कलेक्टर विशेष गढ़पाले ने कृषि उपज मण्डी के अधिकारियों और कर्मचारियों को दिये, कृषि उपज मण्डी परिसर में दलहनी फसलें क्रय करने वाले व्यापारियों से भी चर्चा की। स्पष्ट लहजे में कलेक्टर ने कहा कि मण्डी प्रशासन यह सुनिश्चत करे कि किसानों को मण्डी में ही उनकी फसलों का पैसा मिल जाये, साथ ही पक्की रसीद भी। किसी भी तरह की अनियमितता सामने आने पर संबंधित के विरुद्ध कार्यवाही होगी, यह समझ लें। अपनी फसल बेचनें मण्डी पहुंचने वाले किसान को परेशानी नहीं होनी चाहिये।
            प्रभारी मण्डी सचिव संदीप श्रीवास्तव को मण्डी परिसर में सीसी टीव्ही कैमरे लगवाने के निर्देश भी कलेक्टर ने दिये। व्यापारियों से चर्चा करते हुये पचास हजार रुपये तक नगद किसानों को उपज के लिये नगद भुगतान करने की बात भी कलेक्टर ने कही। उन्होने कहा कि उपज की खुली नीलामी पूर्णतः परदर्शिता से हो, मण्डी के अधिकारी और कर्मचारी इसका ध्यान रखें।
            मीटिंग में दो टूक शब्दों में कलेक्टर ने कहा कि व्यापारी दलहन उपज खरीदने में सीधे इन्वॉल्व हों। दलाल प्रथा नहीं चलनी चाहिये।
            बैठक में बैंकर्स को भी कलेक्टर ने कहा कि संबंधित व्यापारियों को कैश की प्रॉबलम ना हो, वे अपना पैसा निकाल सकें, यह व्यवस्था सुव्यवस्थित ढंग से करें। ताकि व्यापारी कृषकों को उपार्जन का नगद भुगतान कर पायें।


No comments:

Post a Comment