स्वच्छता अभियान की सफलता के लिये जनसहभागिता महत्वपूर्ण - प्रबल सृष्टि - मध्य प्रदेश के कटनी जिले का समाचार पत्र

प्रबल सृष्टि - मध्य प्रदेश के कटनी जिले का समाचार पत्र

अज्ञानता अंधकार की निशानी है - ज्ञान उजाले का - कटनी जिले का समाचार पत्र - संपादक - मुरली पृथ्यानी

Hot

Monday, October 02, 2017

स्वच्छता अभियान की सफलता के लिये जनसहभागिता महत्वपूर्ण

कटनी / 15 सितंबर से प्रारंभ हुये स्वच्छता ही सेवा अभियान का सोमवार को समापन हुआ। जिलास्तरीय कार्यक्रम का आयोजन नगर निगम कम्युनिटी हॉल में किया गया। समापन समारोह में प्रदेश के वित्त एवं वाणिज्यकर और जिले के प्रभारी मंत्री जयंत मलैया के साथ ही प्रदेश के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम राज्यमंत्री संजय सत्येन्द्र पाठक भी शामिल हुये। इस अवसर पर प्रभारी मंत्री  ने स्वच्छता अभियान की सफलता के लिये जनसहभागिता को सबसे महत्वपूर्ण कड़ी बताया। उन्होने कहा कि हमारे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पहले एैसे प्रधानमंत्री हैं, जिन्होने देश की प्राचीर से स्वच्छता की बात की। उन्होने स्वच्छता को अभियान बनाया। अपने गांव में इस दिशा में बेहतर काम करने वालों को हम आज सम्मानित भी कर रहे हैं। स्वच्छता के लिये सबसे बड़ा द्वंद मानसिकता में बदलाव लाने का है। हमें इस दिशा में प्रेरित होते हुये कटनी को और अधिक स्वच्छ बनाने का संकल्प लेकर कार्य करना होगा।
            विधायक संदीप जायसवाल, महापौर शशांक श्रीवास्तव और राज्यमंत्री की मांग पर नगर निगम कम्युनिटी हॉल को सर्व सुविधायुक्त बनाने की घोषणा भी प्रभारी मंत्री ने की। उन्होने कहा कि इस कार्य के लिये धनराशि की कमी नहीं होगी।
            समापन कार्यक्रम में राज्यमंत्री ने अपनी बात रखते हुये कहा कि महज सरकार के द्वारा स्वच्छता नहीं लाई जा सकती। प्रधानमंत्री मोदी द्वारा स्वच्छता को बनाये गये इस मिशन में जनता की भागीदारी जरुरी है। हमें उदाहरण पेश करने चाहिये। प्रधानमंत्री की पहल पर कई उदाहरण सामने आये हैं, जिन्होने समाज को इस दिशा में प्रेरित किया है। उदाहरण कोई भी हो सकता है, तो हम आप क्यों नहीं।
            विधायक जायसवाल ने भी स्वच्छता के प्रति जन-चेतना की बात स्वच्छता ही सेवा अभियान के समापन समारोह में कही। कार्यक्रम में समग्र स्वच्छता की दिशा में जिले में काम करने वालों के अनुभव को सुनते हुये जनप्रतिनिधियों को भी उनसे प्रेरणा लेने की अपील उन्होने की। साथ ही नगर निगम कम्युनिटी हॉल के भव्य स्वरुप के लिये विधायक निधि के साथ ही शासन स्तर पर भी राशि मुहैया कराने की मांग प्रभारी मंत्री से विधायक जायसवाल ने की।
           
            जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती ममता पटेल ने भी कार्यक्रम के समापन के अवसर पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के स्वप्न को साकार करने के लिये अपनी जिम्मेदारियों को निभाने का आग्रह जनमानस से किया। उन्होने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का सपना था स्वच्छता। प्रधानमंत्री जी ने उसे अभियान बनाया है। पर यह तब तक सफल नहीं होगा, जब तक इसमें सभी नागरिकों की सहभागिता ना हो। क्योंकि ’’जब हम सुधरेंगे, तभी देश सुधरेगा’’।
            कार्यक्रम में अपने गांव चरी को खुले में शौचमुक्त कराने में सक्रिय भूमिका निभाने वाली शकुन बाई पटेल ने मंच से अपने अनुभव साझा किये। उन्होने कहा कि काम कठिन नहीं है, लेकिन लोगों की सोच बदलना बड़ा मुश्किल होता है। लेकिन असंभव नहीं। यदि हम चाह लें, तो सब हो सकता है। उसके लिये कठोर इच्छाशक्ति के साथ काम करना होता है। इस अवसर पर जिला योजना समिति सदस्य  पीताम्बर टोपनानी ने भी अपने विचार रखे।
            जिलास्तरीय कार्यक्रम में स्वच्छता ही सेवा अभियान के विभिन्न निर्धारित बिन्दुओं में उत्कृष्ट कार्य करने वाले सरपंचों, पालक शिक्षा संघों, प्रेरकों और सफाई कर्मियों को भी विकासखण्डवार प्रभारी मंत्री सहित उपस्थित अतिथियों ने सम्मानित किया। इस दौरान अध्यक्ष नगर निगम संतोष शुक्ला, केडीए उपाध्यक्ष सत्यव्रत त्रिपाठी व श्रीमती आशा कोहली, विभिन्न जनपदों के अध्यक्षों और उपाध्यक्षों सहित कलेक्टर विशेष गढ़पाले, सीईओ जिला पंचायत फ्रेंक नोबल ए और नगर निगम आयुक्त  संजय जैन सहित जनप्रतिनिधि व अधिकारीगण उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment