दुर्गा प्रतिमा विसर्जन की मॉनीटरिंग के लिये सीसी टीव्ही कैमरा लगाने के निर्देश - प्रबल सृष्टि - मध्य प्रदेश के कटनी जिले का समाचार पत्र

प्रबल सृष्टि - मध्य प्रदेश के कटनी जिले का समाचार पत्र

अज्ञानता अंधकार की निशानी है - ज्ञान उजाले का - कटनी जिले का समाचार पत्र - संपादक - मुरली पृथ्यानी

Hot

Friday, September 29, 2017

दुर्गा प्रतिमा विसर्जन की मॉनीटरिंग के लिये सीसी टीव्ही कैमरा लगाने के निर्देश


कटनी /दुर्गा प्रतिमा विसर्जन की तैयारियों का जायजा लेने शुक्रवार को कलेक्टर विशेष गढ़पाले विभिन्न घाटों में पहुंचे। जहां पर उन्होने व्यवस्थाओं का जायजा लिया। अपने विजिट में कलेक्टर ने गाटर घाट, मसुरहा घाट, मोहन घाट, माई नदी घाट, बाबा घाट और पीरबाबा घाट सहित अन्य विसर्जन स्थलों का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होने नगर निगम के अधिकारियों को मूर्ति विसर्जन के लिये बनाये जा रहे कुण्डों के विषय में आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिये। उन्होने कहा कि सभी विसर्जन कुण्डों के चारो तरफ सुरक्षा की पर्याप्त रखें। माई नदी घाट में विसर्जन कुण्ड में बेरिकेटिंग कराने के निर्देश भी उन्होने दिये। चौपाटी ग्राउंड पहुंचकर रावण दहन की व्यवस्थायें भी अपने विजिट में कलेक्टर ने देखीं। उन्होने कहा कि इस बात का विशेष ध्यान रखें कि, रावण दहन के दौरान कोई अप्रिय स्थिति ना बनें। रावण की चारो तरफ की परिधि में कोई भी व्यक्ति ना आ पाये, ताकि रावण दहन के समय कोई भी अप्रिय घटना ना घटित हो।
गाटर घाट पहुंचकर सर्वप्रथम कलेक्टर ने विसर्जन कुण्ड का जायजा लिया। उन्होने नगर निगम के अधिकारियों को इसमें नीचे पन्नी बिछाकर पानी भरने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि स्लोब का भी ध्यान रखें। साथ ही विसर्जन स्थल पर निर्बाध विद्युत व्यवस्था बनी रहे। विद्युत की वैकल्पिक व्यवस्था की पूरी तैयारी की जाये। प्रतिमा विसर्जन की मॉनीटरिंग के लिये सीसी टीव्ही कैमरा लगाने के निर्देश भी कलेक्टर ने दिये।
इसके बाद मसुरहा घाट पहुंचकर भी कलेक्टर  ने व्यवस्थायें देखीं। उन्होने विद्युत व्यवस्था पर्याप्त करने और विसर्जन कुण्ड को समय पर तैयार करा लेने के निर्देश दिये। मोहन घाट में भी विसर्जन कुण्ड को प्रॉपर रुप से बनाने की बात उन्होने कही। कलेक्टर ने कहा कि गाटर घाट, मसुरहा घाट, मोहन घाट इन सभी घाटों में टर्निंग बहुत सकरी है। इसलिये विसर्जन के दौरान यातायात की व्यवस्था पर मैदानी अमला विशेष ध्यान दे। ताकि निर्बाद्ध रुप से विसर्जन होते रहें। साथ ही पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था रखने के लिये भी कलेक्टर ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया।
माई नदी घाट और बाबा घाट सहित अन्य विसर्जन स्थालों का भी निरीक्षण कलेक्टर ने किया। इस दौरान नगर निगम आयुक्त संजय जैन, एसडीएम राजेन्द्र पटेल, तहसीलदार संदीप श्रीवास्तव भी मौजूद थे।

No comments:

Post a Comment