सोशल मीडिया पर भ्रामक प्रचार से बचें, ना फैलायें अफवाह - कटनी एसपी - प्रबल सृष्टि - मध्य प्रदेश के कटनी जिले का समाचार पत्र

प्रबल सृष्टि - मध्य प्रदेश के कटनी जिले का समाचार पत्र

अज्ञानता अंधकार की निशानी है - ज्ञान उजाले का - कटनी जिले का समाचार पत्र - संपादक - मुरली पृथ्यानी

Hot

Friday, September 22, 2017

सोशल मीडिया पर भ्रामक प्रचार से बचें, ना फैलायें अफवाह - कटनी एसपी

कटनी / शांति और साम्प्रदायिक सौहार्द के साथ दशहरा और मोहर्रम के त्यौहार का आयोजन हो। इसके मद्देनजर शुक्रवार को स्लीमनाबाद, बहोरीबंद, बाकल और रीठी पहुंचकर कलेक्टर विशेष गढ़पाले और पुलिस अधीक्षक अतुल सिंह शांति समिति की बैठक में शामिल हुये। इस दौरान दोनों ही अधिकारियों ने शांति समिति के सदस्यों के सुझाव लिये। साथ ही उन पर क्रियान्वयन के निर्देश संबंधित विभाग के अधिकारियों को दिये।
            शांति समिति की बैठक में स्लीमनाबाद, बहोरीबंद, बाकल और रीठी में कलेक्टर ने सभी संबंधित विभाग के अधिकारियों को त्यौहार के मद्वेनजर व्यवस्थायें दुरुस्त करने के निर्देश दिये। विद्युत विभाग के अधिकारियों को शीघ्र ही, जहां ट्रान्सफार्मर खराब हो, रिप्लेस करने की बात उन्होने कही। दुर्गा प्रतिमा विसर्जन और ताजिया विसर्जन के दिन विद्युत विभाग के अमले को साथ में ही रखने के निर्देश कलेक्टर ने दिये। उन्होने कहा कि जितने भी आदेश जारी हों, तहसीलदार, एसडीएम व टीआई मोबाईल नंबरों सहित जारी करें। संबंधित विभाग भी आदेशों की प्रति एसडीएम और तहसीलदार को जरुर दें।
            दुर्गा उत्सव समितियों से रुबरु होते हुये शांति समिति की बैठक में कलेक्टर ने रात्रि में दुर्गा पंडालों में अपने वॉलियंटियर्स जरुर रहने की बात कही। साथ ही प्रतिमा व ताजिया विसर्जन स्थल पर पर्याप्त प्रकाश व्यवस्था के निर्देश दिये। ग्राम पंचायतों को सफाई वालों को अलर्ट करने की बात भी उन्होने कही। बीएमओ को स्वास्थ्य दल अलर्ट रखने और एम्बुलेन्स का अरेन्जमेन्ट रखने के निर्देश भी उन्होने दिये। जुलूस के दौरान समिति के सक्रिय सदस्यों को अपनी सहभागिता निभाने की अपील भी कलेक्टर ने की। उन्होने कहा कि जुलूस के दौरान सक्रिय सदस्य साथ में रहें। दुर्गा समितियों को बिजली के तारों के नीचे और मुख्य मार्ग पर दुर्गा प्रतिमा स्थापित ना करने का आव्हान भी उन्होने किया।
            रीठी में शांति समिति की बैठक में सड़कों में प्रकाश व्यवस्था करने की बात समिति सदस्यों ने रखी। जिस पर ग्राम पंचायत को प्रकाश व्यवस्था कराने के निर्देश कलेक्टर ने दिये। वहीं नये स्थलों पर प्रतिमा स्थापना अनुमति के बाद ही करने की बात कही।
            इसी तरह पुलिस अधीक्षक अतुल सिंह ने शांति व सद्भावना के साथ दशहरा और मोहर्रम मनाने की बात आयोजित शांति समिति की बैठकों में कही। साथ ही त्यौहारों के दौरान सोशल मीडिया पर किसी भी तरह के भ्रामक प्रचार से बचने और अफवाह ना फैलाने की अपील भी एसपी ने की। किसी को तकलीफ ना हो, इस बात को ध्यान में रखते हुये डीजे संचालन की बात कही। टीआई समितियों के संरक्षित सदस्यों को आईकार्ड जारी करें।
            पुलिस अधीक्षक ने स्लीमनाबाद, बहोरीबंद, बाकल और रीठी में शांति समिति के सदस्यों से धार्मिक स्थलों की सामाजिक जिम्मेदारी लेने की अपील की। उन्होने कहा कि टीआई भी अपने थाना क्षेत्रों में स्टाफ को भेजकर सतत् रुप से व्यवस्थाओं की मॉनीटरिंग करें। साथ ही दुर्गा पण्डालों में पहुंचकर भी व्यवस्थायें देखें।
            गांव से दशहरा व ताजिया का जुलूस देखने आने वाली महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा के प्रति चौकन्ना रहने की बात भी उन्होने कही। उन्होने कहा कि विसर्जन स्थल पर बच्चे ना जायें, इसका भी ध्यान समिति के सदस्य और प्रशासनिक अमला रखे। साथ ही पंडालों में और विसर्जन जुलूस में प्रकाश की वैकल्पिक व्यवस्था रखने के निर्देश भी उन्होने दिये।

No comments:

Post a Comment