स्वच्छता ही सेवा की दिलाई शपथ, अभियान का हुआ शुभारंभ - प्रबल सृष्टि - मध्य प्रदेश के कटनी जिले का समाचार पत्र

प्रबल सृष्टि - मध्य प्रदेश के कटनी जिले का समाचार पत्र

अज्ञानता अंधकार की निशानी है - ज्ञान उजाले का - कटनी जिले का समाचार पत्र - संपादक - मुरली पृथ्यानी

Hot

Friday, September 15, 2017

स्वच्छता ही सेवा की दिलाई शपथ, अभियान का हुआ शुभारंभ

कटनी / जल से ज्यादा मूल्यवान कुछ भी नहीं। सारे कार्यों के लिये पानी की आवश्यकता होती है। पानी सहेजना, बचाना हमारी नैतिक जिम्मेदारी है। भू-जल स्तर बढ़ाने के लिये हमें बरसात के पानी का संरक्षण करना होगा। नहीं तो हमारे हेंडपम्प पानी छोड़ देंगे और मोटरें धुआं। गहराते जल संकट पर अपनी शंकाओं को प्रकट करते हुये यह बात स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत आयोजित जल रोको कार्यक्रम में विधायक संदीप जायसवाल ने कही। पहाड़ी में आयोजित इस कार्यक्रम में जल संरक्षण के प्रति उन्होने जनमानस को प्रेरित किया। विधायक ने कहा कि इस कार्यक्रम का उद्देश्य जनमानस को गहराते जलसंकट के लिये कमर कसके स्वयं भी जलसंरक्षण की दिशा में प्रेरित करने का है। इस दौरान कलेक्टर विशेष गढ़पाले भी मौजूद थे।
            कार्यक्रम में अपील करते हुये विधायक ने कहा कि हम कब तक मोटर चलाकर जमीन के नीचे से पानी निकालेंगे। पानी तभी निकलेगा, जब जमीन में पानी होगा। इसलिये हम सब मिलकर श्रमदान करें, जल संरक्षण का काम करें। इस दौरान मुड़वारा विधानसभा क्षेत्र में बहने वाली नदियों में छोटे-छोटे स्टॉपडैम की कार्ययोजना बनाने की बात भी विधायक ने कही।
            जल रोको कार्यक्रम में जनपद अध्यक्ष कन्हैया तिवारी ने भी जल संरक्षण के प्रति जागरुकता के साथ जिम्मेदारी निभाने का संदेश उपस्थितजनों को दिया। वहीं जिला पंचायत सदस्य अजय गोंटिया ने भी साथी हाथ बढ़ाना की तर्ज पर भविष्य को सुरक्षित करने के लिये सहयोग व श्रमदान कर जल संरक्षण के कार्य करने का आव्हान किया।
            कार्यक्रम में बोरी बंधान कार्य का भूमि पूजन भी उपस्थित अतिथियों द्वारा किया गया। विधायक, कलेक्टर, जनपद पंचायत अध्यक्ष, जिला पंचायत सदस्य सहित उपस्थित सभी जनों ने बोरी बंधान कार्य की शुरुआत जल रोकने के लिये बोरी रखकर की।
         
स्वच्छता ही सेवा अभियान कार्यक्रम का हुआ शुभारंभ
            इस अभियान के साथ ही शुक्रवार को स्वच्छता ही सेवा अभियान का शुभारंभ जिले में हुआ। शुभारंभ कार्यक्रम द्वारका भवन में आयोजित हुआ। जिसमें विधायक संदीप जायसवाल, जनपद पंचायत अध्यक्ष कन्हैया तिवारी सहित अन्य जनप्रतिनिधि शामिल हुये। कार्यक्रम में उपस्थित नागरिकों को स्वच्छता के प्रति विधायक ने प्रेरित किया। उन्होने कहा कि स्वच्छता के लिये सामूहिक प्रयास करने होंगे। हम व्यक्तिगत तौर पर भी गंदगी करते हैं, कचरा कहीं भी फेंक देते हैं, यह उचित नहीं है। स्वयं का अनुशासन भी जरुरी है। इस दौरान जनपद पंचायत अध्यक्ष ने भी अपनी बात रखी।



दिलाई स्वच्छता ही सेवा की शपथ
स्वच्छता ही सेवा अभियान के शुभारंभ कार्यक्रम में विधायक संदीप जायसवाल ने  द्वारका भवन में उपस्थितजनों को स्वच्छता की शपथ दिलाई। इस दौरान कलेक्टर विशेष गढ़पाले, नगर निगम आयुक्त संजय जैन सहित अन्य जनप्रतिनिधि व अधिकारीगण उपस्थित थे। गौरतलब है कि यह अभियान 2 अक्टूबर तक चलेगा। जिसमें विभिन्न गतिविधियॉं आयोजित होंगी।

No comments:

Post a Comment