आर्मी भर्ती रैली के लिये युवाओं को दिया जा रहा प्रशिक्षण - प्रबल सृष्टि - मध्य प्रदेश के कटनी जिले का समाचार पत्र

प्रबल सृष्टि - मध्य प्रदेश के कटनी जिले का समाचार पत्र

अज्ञानता अंधकार की निशानी है - ज्ञान उजाले का - कटनी जिले का समाचार पत्र - संपादक - मुरली पृथ्यानी

Hot

Saturday, September 09, 2017

आर्मी भर्ती रैली के लिये युवाओं को दिया जा रहा प्रशिक्षण

कटनी में 9 नवंबर से लेकर 18 नवंबर तक आर्मी भर्ती रैली का आयोजन होने जा रहा है।  इस दौरान आर्मी भर्ती रैली में जिले के युवाओं का अधिक से अधिक चयन हो सके, इस लिये इच्छुक युवाओं को प्रशिक्षण देने की एक  पहल का निर्णय कलेक्टर विशेष गढ़पाले द्वारा लिया गया था। उन्होने जिला खेल अधिकारी को जिले के सभी विकासखण्डों में ट्रेनिंग सेंटर स्थापित कर आर्मी चयन प्रक्रिया के लिये निर्धारित मापदण्डों का प्रशिक्षण कराने के निर्देश दिये थे। जिसके मद्वेनजर जिला खेल विभाग द्वारा जनपद बड़वारा, ढीमरखेड़ा, विजयराघवगढ़, रीठी, कटनी और बहोरीबंद में ट्रेनिंग सेंटर स्थापित किया गया है। इन सेंटर्स पर युवाओं को प्रशिक्षण देने का कार्य प्रारंभ हो चुका है। जिसके तहत सुबह 7 बजे से 9 बजे तक और शाम को 5 बजे से 7 बजे तक युवाओं को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। जिसमें विशेषज्ञों द्वारा युवाओं को प्रशिक्षण देने का कार्य किया जा रहा है।
            बड़वारा में उत्कृष्ट विद्यालय में ट्रेनिंग सेंटर में ब्लॉक के हायर सेकेंडरी स्कूल पिपरिया कला में स्कूल के पीटीआई प्रमोद डहरिया और उत्कृष्ट स्कूल बड़वारा के पीटीआई जुगल किशोर चौरसिया द्वारा युवाओं का आर्मी भर्ती से संबंधित आवश्यक प्रशिक्षण दिया जा रहा है। ढीमरखेड़ा में अंधेरीबाग स्टेडियम के ट्रेनिंग सेंटर पचपेढ़ी स्कूल के हेमंत सेवाल और बीओ ऑफिस ढीमरखेड़ा के आशीष चौरसिया इस क्षेत्र के युवाओं को प्रशिक्षण दे रहे हैं।
विजयराघवगढ़ में ट्रेनिंग सेंटर उत्कृष्ट स्कूल विजयराघवगढ़ में बनाया गया है। जिसमें विजयराघवगढ़ कॉलेज के पीटीआई राजेन्द्र कुमार चौधरी और मॉडल स्कूल के माजिद खान से द्वारा ब्लॉक के इच्छुक युवा को प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है। रीठी जनपद में ट्रेनिंग सेंटर उत्कृष्ट स्कूल के पीटीआई संतोष पटेल और इंटरनेशनल प्लेयर कैना ग्राम के रोहणी दादा आर्मी भर्ती से संबंधित आवश्यक प्रशिक्षण युवाओं को दे रहे हैं।
कटनी में ट्रेनिंग सेंटर एसीसी खेल मैदान में डीपीएस स्कूल के पीटीआई अशोक राव और बार्डस्ले स्कूल के पीटीआई जगदीश गुप्ता द्वारा प्रशिक्षण प्रारंभ कर दिया गया है। बहोरीबंद में ट्रेनिंग सेंटर जुगिया खेल मैदान में बचिया स्कूल के पीटीआई योगेश पाण्डेय और माध्यमिक शाला छपरा के त्रिलोक डहरिया द्वारा युवाओं को प्रशिक्षण देने का कार्य प्रारंभ कर दिया गया है।
इन सभी ट्रेनिंग  सेंटर्स पर युवाओं का खासा उत्साह दिखाई दे रहा है। जिसमें वे बढ़चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं। जिले में बेरोजगार युवकों के लिये एक सुनहरा अवसर इस पहल के रुप में जिला प्रशासन द्वारा किया जा रहा है। जिसमें खास तौर पर शहरी युवाओं सहित ग्रामीण बेरोजगार युवाओं को आर्मी भर्ती से संबंधित निर्धारित मापदण्डों के अनुसार प्रशिक्षण मिल रहा है।

No comments:

Post a Comment