शहर में ऑटो चलेंगे तो व्यवस्था और रुट के अनुसार, मनमर्जी से नहीं चलने दिये जायेंगे - प्रबल सृष्टि - मध्य प्रदेश के कटनी जिले का समाचार पत्र

प्रबल सृष्टि - मध्य प्रदेश के कटनी जिले का समाचार पत्र

अज्ञानता अंधकार की निशानी है - ज्ञान उजाले का - कटनी जिले का समाचार पत्र - संपादक - मुरली पृथ्यानी

Hot

Thursday, August 24, 2017

शहर में ऑटो चलेंगे तो व्यवस्था और रुट के अनुसार, मनमर्जी से नहीं चलने दिये जायेंगे

कटनी / यातायात व्यवस्था के लिये सभी संबंधित विभागों के अधिकारी तत्परता से काम करें। यह बात बुधवार को आयोजित जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में महापौर  शशांक श्रीवास्तव ने कही। इस दौरान पुलिस अधीक्षक अतुल सिंह ने कहा कि शहर में यदि ऑटो चलेंगे, तो व्यवस्था और रुट के अनुसार। मनमर्जी के हिसाब से ऑटो नहीं चलने दिये जायेंगे।
एसपी ने अपनी बात स्पष्ट करते हुये कहा कि शहर में निर्धारित रुट पर ऑटो नहीं चलने से और जगह-जगह ऑटो रोककर सवारी भरने से यातायात में समस्या आती है। इसलिये अब निर्धारित रुट पर ही ऑटो चलें। आरटीओ रोड की क्षमता और सवारी का एसेसमेन्ट कर कितने ऑटो शहर में चलने चाहिये, इसकी स्टडी करायें। जिसकी रिपोर्ट अगली समिति की बैठक में प्रस्तुत करें। वहीं उन्होने जिला परिवहन अधिकारी को ऑटो के लिये जारी परमिट में रुट क्रमांक लिखने के भी निर्देश दिये।
पुलिस अधीक्षक ने जानकारी देते हुये बताया कि पुलिस विभाग द्वारा पृथक से ऑटो चालकों का पंजीयन किया जा रहा है। जिसका संबंधित थानों से पुलिस सत्यापन भी कराया जायेगा। पुलिस सत्यापन के बाद जिला पुलिस विभाग द्वारा ऑटो चालकों को आईकार्ड जारी किये जायेंगे, जिसे ऑटो चलाते समय अपने साथ रखना अनिवार्य होगा। उन्होने जोर देते हुये कहा कि ऑटो मालिक, जोकि किराये से अपने ऑटो चलाने के लिये देते हैं, वे विशेष ध्यान दें और अपने ऑटो चालकों का पंजीयन कराकर आईकार्ड बनवायें। अन्यथा कार्यवाही की जायेगी।
समिति की बैठक में भविष्य को देखते हुये शहर के मुख्य मार्ग से भारी वाहनों को प्रतिबंधित करके जेल मोड़ से इमलिया व कछगवां वाली रोड़ से उन्हें निकालने की पर्याप्त व्यवस्था चौड़ी रोड तैयार करके उसे निवार चौक से जोड़कर पीरबाबा की ओर निकालते हुये शहर के आउटर मेन रोड से मिलाये जाने की बात भी आरटीओ द्वारा रखी गई। जिसका प्रस्ताव बनाने का निर्णय समिति सदस्यों ने लिया।
वहीं चांडक चौक, अग्रवाल कॉलोनी तिराहा एवं माधव नगर गेट के कॉर्नर को पक्का करते हुये चौड़ीकरण की आवश्यकता का बिन्दु समिति की बैठक में रखा गया। जिस पर महापौर श्री श्रीवास्तव ने आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश निगम अधिकारियों को दिये।
मुड़वारा स्टेशन के पास रेल्वे से अनुमति प्राप्त कर पार्किंग स्थल निर्मित करने के एजेंडे पर भी समिति सदस्यों ने चर्चा की। जिस पर महापौर सहित अन्य सदस्यों ने इस प्रस्ताव पर कार्य करने की बात कही। वहीं सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में थाना तिराहा से बरही नाका तक शाम 6 बजे से रात्रि 9 बजे तक तीन पहिया एवं चार पहिया वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित करने का ट्रायल किये जाने का प्रस्ताव रखा गया। जिस पर समिति ने सहमति दी।
दुगाड़ी नाले के रुके हुये कार्य को प्रारंभ कराने की बात भी बैठक में आई। जिस पर नगर निगम कमिश्नर ने बताया कि बारिश के कारण ठेकेदार द्वारा काम रोका गया था। जोकि अब शीघ्र प्रारंभ कराकर पूरा कराया जायेगा।
इस दौरान बैठक में नगर निगम अध्यक्ष  संतोष शुक्ला, अपर कलेक्टर डॉ सुनन्दा पंचभाई, निगमायुक्त  संजय जैन एवं भाजपा जिला अध्यक्ष  पीताम्बर टोपनानी सहित अन्य सदस्य उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment