जागृति पार्क व सुरम्य पार्क के फिरेंगे दिन - प्रबल सृष्टि - मध्य प्रदेश के कटनी जिले का समाचार पत्र

प्रबल सृष्टि - मध्य प्रदेश के कटनी जिले का समाचार पत्र

अज्ञानता अंधकार की निशानी है - ज्ञान उजाले का - कटनी जिले का समाचार पत्र - संपादक - मुरली पृथ्यानी

Hot

Wednesday, January 04, 2017

जागृति पार्क व सुरम्य पार्क के फिरेंगे दिन

कटनी / महापौर शशांक श्रीवास्तव ने कलेक्टर विशेष गढ़पाले एवं पुलिस अधीक्षक गौरव तिवारी की उपस्थिति के मध्य जागृति पार्क में जिला पर्यावरण विकास संधारण समिति की बैठक में अनेक निर्माण कार्यों की स्वीकृति प्रदान की। महापौर ने जागृति पार्क विकास के लिये एक सुलभ शौचालय, पेवर ब्लॉक निर्माण सहित अन्य कार्यों की स्वीकृति प्रदान की। कलेक्टर ने विकास कार्यों की समीक्षा करते हुये पार्क से लगी शासकीय भूमि पर वृहद् वृक्षारोपण कराने, एक हॉल के निर्माण व अन्य कार्यों की स्वीकृति प्रदान की है। बैठक के बाद सुरम्य पार्क के निरीक्षण के दौरान महापौर के अनुरोध पर कलेक्टर ने सुरम्य पार्क के भी रखरखाव व संधारण के लिये समिति को निर्देशित किया।

पार्क शहर की धरोहर, नगर निगम भी बनेगा सहयोगी
            महापौर शशांक श्रीवास्तव ने कहा कि कोई भी योजना जनभागीदारी के बिना अपूर्ण होती है। जिले में कलेक्टर विशेष गढ़पाले जैसे सृजनशील व रचनात्मक कार्यों को बढ़ावा देने वाले कलेक्टर की अगुवाई में पार्क का सर्वांगीण विकास किया जाना हम लोगों का मुख्य लक्ष्य है। इस विकास कार्य में नगर निगम भी सहभागी है। पार्क शहर की धरोहर है। मेरी तरफ से सहमति है। पार्क को टेकओवर करने के लिये आयुक्त आवश्यक कार्यवाही करें। अमृत योजना के अन्तर्गत शहर के 8 पार्कों सहित इस पार्क का भी सर्वागीण विकास किया जायेगा। चौराहों का सौदर्यीकरण किया जायेगा। गुणवत्तायुक्त निर्माण कार्य कराना हमारी प्राथमिकता है। सर्वसुविधायुक्त पार्क बनाये जाने पर यह शहर की विशेष शान बनेगा।
सुरम्य पार्क के कायाकल्प के लिये आगे आये समिति
            महापौर ने कहा कि जागृति पार्क के विकास कार्यों की तरह सुरम्य पार्क के भी समुचित विकास व निर्माण कार्यो को प्राथमिकता देने के लिये समिति पहल करे। कलेक्टर की स्वीकृति के बाद उन्होने समिति को निर्देशित किया कि वे इस दिशा में अपनी सार्थक पहल कर सुरम्य पार्क का कायाकल्प कराने आगे आये। इस दिशा में सभी आवश्यक कार्यवाही निगमायुक्त पूरी करें। विकास कार्यों के लिये अतिरिक्त फंड की आवश्यकता होने पर भोपाल से मेरे द्वारा आवश्यक राशि लाई जायेगी।
लाईट एवं साउंड सिस्टम लगायें
            कलेक्टर श्री गढ़पाले ने जागृति पार्क के भीतर ट्रेक के दोनों ओर लाईट एवं साउंड सिस्टम लगाये जाने के निर्देश दिये। पार्क का समय दोपहर 12 बजे से रात्रि 7 बजे तक लिये जाने का निर्णय लिया गया। कलेक्टर ने खेल एवं युवा कल्याण विभाग के माध्यम से 8 स्टेज का मल्टी जिम लगाये जाने के निर्देश भी विभाग को दिये।
            पुलिस अधीक्षक गौरव तिवारी ने इस मौके पर टीआई माधवनगर को निर्देशित किया कि वे पार्क के खुलने बंद होने के बीच समय-समय पर पुलिस व्यवस्था करायें।
सुविधा की दृष्टि से बनेगा सुलभ शौचालय
            बैठक में जागृति पार्क में किये गये कार्यों के 2 लाख 11 हजार रुपये के भुगतान समिति अध्यक्ष द्वारा किया गया। नये शेड निर्माण एवं मॉर्निंग वॉक के लिये पेवर ब्लॉक ट्रेक निर्माण का भी निर्णय लिया गया। महापौर शशांक श्रीवास्तव ने इस अवसर पर कलेक्टर के अनुरोध पर पार्क भीतर 10 सीटर सुलभ शौचालय निर्माण कराये जाने की सहमति दी। उन्होने कहा कि आयुक्त इस मामले में सभी शासकीय प्रक्रियाओं का पालन कर परिषद की स्वीकृति प्राप्त कर कार्य करवायें। जिला टूरिज्म समिति की बैठक बुलाकर वॉटर पार्क व अन्य निर्माण कराये जाने पर भी सहमति दी गई। पार्क के बगल में स्थित शासकीय भूमि का सीमांकन कराने के निर्देश दिये गये।
जागृति पार्क नगर निगम को हस्तांतरित करने का निर्णय
            साइंस पार्क को कैलरीज कम्पनी द्वारा मेन्टेन किया जायेगा। समिति द्वारा कराये गये निर्माण कार्यों का मूल्यांकन कर यूसी प्रदान किये जाने के निर्देश दिये गये। जनभागीदारी व जनसहयोग से पार्क के भीतर बोरिंग कराने के भी निर्देश दिये गये। बैठक में महापौर द्वारा दी गई सहमति के आधार पर जागृति पार्क नगर निगम को हस्तांतरित किये जाने पर निर्णय लिया गया। नगर निगम द्वारा इस संबंध में आवश्यक कार्यवाही की जायेगी। संचालन और संधारण समिति द्वारा किया जायेगा। वॉच टावर निर्माण, पार्क के चारो तरफ बाउंड्रीवॉल निर्माण, समुचित प्रकाश व्यवस्था, वीडियो हॉल व चौकीदार का कमरा बनाये जाने की सहमति दी गई।

            बैठक के तत्काल बाद महापौर शशांक श्रीवास्तव ने कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक के साथ सुरम्य पार्क का निरीक्षण किया। निगमायुक्त संजय जैन ने सुरम्य पार्क के संचालन, संधारण एवं आगामी विकास की कार्य योजना का खुलासा किया।
            इस अवसर पर कलेक्टर ने पार्क में स्थित स्वीमिंग पुल, मल्टी जिम को शीघ्र ही व्यवस्थित कराकर चालू कराने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने सुरम्य पार्क की तारीफ करते हुये कहा कि प्राकृतिक छटाओं से अच्छादित इस पार्क में विकास की अपार संभावनायें हैं। यहां के विकास के माध्यम से शहर को एक सर्वसुविधायुक्त पार्क की सौगात मिल सकेगी।
            कलेक्टर ने माईनिंग ऑफीसर को निर्देशित किया कि पोकलेन मशीन के माध्यम से नौकाविहार क्षेत्र में एक-एक फुट सफाई कराकर गाद एवं कचरा अलग करायें। उसके बाद नगर निगम यहां पर पानी भरवाकर पुनः नौकायान प्रारंभ करायें।
बंद पड़ी छुक-छुक गाड़ी चालू करायें
            महापौर की मंशानुरुप सुरम्य पार्क के विकास के द्वारा खोलकर सभी योजनाओं का क्रियान्वयन शीघ्र कराया जाये और पहले की तरह इसे भव्यता प्रदान करायें। बंद पड़ी ट्रेन बच्चों की सवारी के लिये फिर से पटरियों पर दौडाई जाये। पार्क की सुरक्षा के लिये बाउंड्रीवॉल बनाई जाये। लाईटिंग एवं साउंड सिस्टम लगाया जाये। सुरम्य पार्क में स्थित रेस्टहाउस की मरम्मत कराकर उसे पुनः व्यवस्थित कराया जाये। पार्क के भीतर पॉलीथिन प्रतिबंधित कर स्वच्छता अभियान पर विशेष ध्यान दिया जाये।
स्वीमिंग पुल दुरुस्त कर प्रारंभ करायें
            महापौर ने इस अवसर पर कलेक्टर से अनुरोध किया कि जागृति पार्क के रखरखाव करने वाली समिति इस पार्क का भी रखरखाव करने आगे आये। ताकि इसका संचालन और संधारण बेहतर से बेहतर ढंग से हो सके। स्वीमिंग पुल एवं जिम की कलेक्टर व एसपी ने तारीफ की। उन्होने कहा कि नगर निगम द्वारा इतनी अच्छी सौगात से नागरिक क्यों वंचित हैं। निगमायुक्त श्री जैन ने बताया कि शीघ्र ही इनकी साफ-सफाई कराकर आवश्यक व्यवस्थायें पूर्ण कराकर इसे चालू कराया जायेगा। रेल्वे ट्रेक के दोनों ओर पेवर ब्लॉक का पैदल ट्रैक बनाने के निर्देश दिये।

No comments:

Post a Comment