उन्नत खेती करें, सम्रद्धि पायें और नई फसल बीमा योजना का लाभ उठाये - विधायक संदीप जायसवाल - प्रबल सृष्टि - मध्य प्रदेश के कटनी जिले का समाचार पत्र

प्रबल सृष्टि - मध्य प्रदेश के कटनी जिले का समाचार पत्र

अज्ञानता अंधकार की निशानी है - ज्ञान उजाले का - कटनी जिले का समाचार पत्र - संपादक - मुरली पृथ्यानी

Hot

Saturday, December 10, 2016

उन्नत खेती करें, सम्रद्धि पायें और नई फसल बीमा योजना का लाभ उठाये - विधायक संदीप जायसवाल

कटनी / जिले में 3 दिवसीय किसान महासम्मेलन एवं जिला स्तरीय कृषि विज्ञान मेले का शुभारंभ कृषि उपज मण्डी में हुआ। कार्यक्रम का विधिवत शुभारंभ क्षेत्रीय विधायक संदीप जायसवाल, महापौर शशांक श्रीवास्तव, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती ममता पटेल, कटनी विकास प्राधिकरण अध्यक्ष ध्रुव प्रताप सिंह और भाजपा जिला अध्यक्ष विजय शुक्ला ने मां सरस्वती के चित्रपट पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलित कर किया।
           
            जिला स्तरीय किसान महासम्मेलन एवं कृषि विज्ञान मेले में अपनी बात रखते हुये क्षेत्रीय विधायक संदीप जायसवाल ने कहा कि समूचे प्रदेश में मुख्यमंत्री ने कृषि के क्षेत्र में उन्नत तकनीकों को अपनाकर कृषकों को खेती को लाभ का धंधा बनाने के पुरजोर प्रयास किये हैं। हम यहां उपस्थित जिले के कृषकों से आव्हान करते हैं कि वे भी उन्नत खेती करें, सम्रद्धि पायें और नई फसल बीमा योजना का लाभ अवश्य लें। अपना बीमा अवश्य करायें। क्योंकि वर्तमान में केन्द्र सरकार व राज्य सरकार ने आगे बढ़कर कम राशि में बीमा की सुरक्षा प्रदान करने की दिशा में यह बेहतर प्रयास किया है।
दोषियों पर करें कार्यवाही
            कार्यक्रम में जिले के कुछ कृषकों द्वारा बीमा दावा का लाभ न मिल पाने की बात पर क्षेत्रीय विधायक श्री जायसवाल ने दोषियों के विरुद्ध कार्यवाही करने के लिये प्रभारी कलेक्टर डॉ सुनन्दा पंचभाई को निर्देशित किया। उन्होने कहा कि कुछ ग्रामों के किसानों को कम बीमा दावा मिला है। ऐसी स्थिति में गलत आकलन और सर्वे करने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों की जांच करायें। साथ ही दोषी पाये जाने पर संबंधितों पर कार्यवाही भी करें।



जब किसान सम्पन्न होगा, तब देश सम्पन्न होगा
           महौपार शशांक श्रीवास्तव ने उपस्थित किसानो से आग्रह किया कि सभी राज्य शासन द्वारा चलाई जा रही सभी योजनाओं के साथ सभी अवसरों का लाभ उठायें। जागरुक बनें। खेती को सुरक्षित करने के लिये अपनी जिम्मेदारी निभायें और कृषि बीमा अवश्यक करायें। क्योंकि जब किसान सम्पन्न होगा, तो प्रदेश सम्पन्न होगा और जब प्रदेश सम्पन्न होगा, तभी देश सम्पन्न होगा।
         
इन्होने ने भी किया संबोधित
             जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती ममता पटेल ने भी अपने उद्बोधन ने कहा कि आधुनिक खेती एवं उन्नत कृषि संयंत्रों का उपयोग कर खेती को लाभ का धंधा बनाने की दिशा में किसानों को प्रयास करना चाहिये। वहीं कटनी विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष ध्रुव प्रताप सिंह ने कृषकों की मेहनत को सराहते हुये आभार व्यक्त किया।
            किसान सम्मेलन में प्रशासन की अगुवाई करते हुये अपर कलेक्टर डॉ सुनन्दा पंचभाई ने बताया कि कलेक्टर विशेष गढ़पाले की सख्त मॉनीटरिंग के कारण शासन के इस महत्चाकांक्षी प्रयास को लगभग शतप्रतिशत साकार किया जा सका है। जिसके तहत ही जिले के 13421 किसानों के लगभग 90 फीसदी से अधिक किसानों के खाते में बीमा दावा राशि जमा कराई जा चुकी है। शेष कृषकों के खातों में बीमा दावा राशि जमा कराने की कार्यवाही प्रचलन में है। जिसे त्वरित रुप से पूर्ण करा लिया जायेगा। कार्यक्रम का प्रतिवेदन परियोजना संचालक आत्मा एवं प्रभारी उप संचालक कृषि एन डी गुप्ता द्वारा किया गया।

No comments:

Post a Comment