प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) अंतर्गत जिले में बनेंगे 8177 आवास - प्रबल सृष्टि - मध्य प्रदेश के कटनी जिले का समाचार पत्र

प्रबल सृष्टि - मध्य प्रदेश के कटनी जिले का समाचार पत्र

अज्ञानता अंधकार की निशानी है - ज्ञान उजाले का - कटनी जिले का समाचार पत्र - संपादक - मुरली पृथ्यानी

Hot

Saturday, December 03, 2016

प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) अंतर्गत जिले में बनेंगे 8177 आवास

कटनी / प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) अंतर्गत जिले में लगभग 8177 आवास बनाने का लक्ष्य वर्ष 2016-17 के लिए रखा गया है। इसके लिए कलेक्टर विशेष गढ़पाले के निर्देशन एवं जिला पंचायत के सीईओ डॉ. के.डी.त्रिपाठी के मार्गदर्शन में तैयारियॉं की जा रही हैं। इसके लिए अभी तक एसईसीसी सूची का सत्यापन का कार्य किया जा चुका है। जिसमें ग्रामों में आवासों के लक्ष्य अनुसार सत्यापन का कार्य हुआ है। जिन ग्रामों में 40 आवास या उससे अधिक आवास बनने हैं। वहॉं राजपत्रित अधिकारियों द्वारा सत्यापन का कार्य किया गया। जिन ग्रामों में 40 आवास से कम का लक्ष्य है, वहॉं पर जनपद स्तरीय अधिकारियों द्वारा सत्यापन कराया गया।
            आवास योजनाओं की प्रभारी अधिकारी कंचन डोंगरे ने बताया कि 2022 तक प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के सभी पात्र हितग्राहियों को आवास उपलब्ध कराना है। सामाजिक आर्थिक एवं जाति जनगणना के डाटा अनुसार जिनका नाम दर्ज है। उन हितग्राहियों को प्राथमिकता सूची के आधार पर लाभ दिया जाएगा। योजना प्राथमिकता का आधार तय किया गया है, जिसमें डी 01 से डी 07 तक के मापदंड अनुसार पात्रता तय है। प्राथमिकता के लिए एसईसीसी 2011 में दर्ज परिवारों में से सभी पात्र आवासहीन परिवार पहली प्राथमिकता रखेंगे। एसईसीसी 2011 में दर्ज ऐसे पात्र परिवार जिनके आवास शून्य कक्ष कच्चा आवास श्रेणी में वर्गीकृत हैं उन्हें द्वितीय प्राथमिकता में रखा जाएगा। एसईसीसी 2011 में दर्ज ऐसे भी पात्र परिवार जिनके आवास एक कक्ष कच्चा श्रेणी में वर्गीकृत हैं उन्हें तीसरी प्राथमिकता में रखा जाएगा।
इन जनपद पंचायतों में इस वर्ष का आवास का होगा लक्ष्य
वर्ष 2016-17 के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) अंतर्गत जिले की जनपद पंचायत कटनी में 787, रीठी में 1565 बड़वारा में 1465, विजयराघवगढ़ में 622, बहोरीबंद में 1019 एवं ढ़ीमरखेड़ा में 2719 का लक्ष्य आवास निर्माण के लिए रखा गया है।
प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के लिए की गई तैयारियां
            प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) अंतर्गत आवासों का निर्माण कराया जाना है। आवास निर्माण कराने के लिए अर्धकुशल मिस्त्रियों को कुशल मिस्त्री बनाये जाने के लिए एक क्लस्टर में 40 राज मिस्त्रियों को प्रशिक्षण दिया गया। लगभग 1221 राजमिस्त्री क्लस्टर स्तर पर प्रशिक्षित किए गए हैं। हितग्राहियों का सत्यापन किया जा चुका है तथा जियो टेग फोटो अपलोड का कार्य भी किया जा रहा है।

No comments:

Post a Comment