लगाओ 7 दिन में स्वाइप मशीन, नही तो बंद करो दुकान - प्रबल सृष्टि - मध्य प्रदेश के कटनी जिले का समाचार पत्र

प्रबल सृष्टि - मध्य प्रदेश के कटनी जिले का समाचार पत्र

अज्ञानता अंधकार की निशानी है - ज्ञान उजाले का - कटनी जिले का समाचार पत्र - संपादक - मुरली पृथ्यानी

Hot

Friday, November 25, 2016

लगाओ 7 दिन में स्वाइप मशीन, नही तो बंद करो दुकान

कटनी / 500-1000 रुपये के नोटों का प्रचलन बंद होने से जिले में निर्मित परिस्थितियों की समीक्षा करते हुये कलेक्टर विशेष गढ़पाले ने कई सख्त निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये। उन्होने बैंकर्स को पर्याप्त संख्या में स्वाइप मशीन की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिये निर्देशित किया। वहीं नगर निगम आयुक्त को अधिकतम 7 दिनों में स्वाइप मशाीन नहीं लगाने वाले दुकानदारों की दुकानें बंद करने के भी आदेश दिये।
श्री गढ़पाले ने कहा कि सभी संबंधित अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि ऐसे दुकानदारों की दुकाने तब तक बंद रहें, जब तक कि वे स्वाइप मशीन नहीं लगवा लेते। प्राथमिकता पर इस आदेश का पालन पैथालॉजी लैब, मेडिकल स्टोर्स, प्राईवेट हॉस्पिटल्स, पेट्रोल पंप, राशन की दुकान, मैरिज गार्डन, खाद्य विक्रय समिति, मण्डी, मोबाईल रीचार्ज की दुकानों के साथ ही प्राईवेट स्कूलों पर करायें। इतना ही नहीं कलेक्टर ने ऐसे व्यवसायिक प्रतिष्ठानों जिनमें स्वाइप मशीन न लगवाने से नोटबंदी के कारण लोकशांति भंग होने की स्थिति बनी, उनके विरुद्व धारा 133 के तहत विधिसम्मत कार्यवाही के लिये भी आदेश दिये।
10 रुपये के कोई भी सिक्के बंद नहीं, नहीं लेने वालों के खिलाफ होगी कार्यवाही
            विमुद्रीकरण को लेकर आयोजित बैठक में 10 के सिक्के न लेने की बात सामने आने पर कलेक्टर विशेष गढ़पाले ने सख्त लहजे में स्पष्ट रुप से कहा कि 10 रुपये का कोई भी सिक्का बंद नहीं है। सभी सिक्के चलेंगे। यदि कोई व्यवसायिक प्रतिष्ठान 10 के सिक्के लेने में आनाकानी करता है या मना करता है। तो उसके विरुद्ध मुद्रा का अपमान करने पर वैधानिक कार्यवाही की जायेगी।
प्रत्येक ग्राम पंचायतों का डे-बाई कैलेंडर बैंकों को उपलब्ध कराने के दिये निर्देश
            बैठक में कलेक्टर ने मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत को प्रत्येक ग्राम पंचायत का डे-बाई कैलेंडर सभी बैंको की ब्रांच को उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। ग्रामीण क्षेत्र की जनता की समस्या को संजीदगी से समझते हुये श्री गढ़पाले ने कहा कि बैंकों की संबंधित ब्रांचों में ग्राम पंचायतों का दिन कैलेंडर जारीकर फिक्स करायें। ताकि उस दिन जाकर संबंधित ग्रामों के हितग्राही अपनी धन राशि प्राथमिकता पर बैंकों से आहरित कर सकें। उन्होने बनाये गये कैलेंडर्स को ग्राम पंचायतों में चस्पा करने के भी निर्देश दिये। साथ ही आदेश देते हुये कहा कि जिले की प्रत्येक ग्राम पंचायत में इस कैलेंडर के संबंध में मुनादी अनिवार्य रुप से हो। यह भी सुनिश्चित करें।
नगर निगम के साथ ही जनपदों में उपलब्ध करायें स्वाइप मशीन
            सभी बैंकर्स को कलेक्टर ने नगर निगम सहित सभी विकासखण्डों में स्वाइप मशीन लगवाने संबंधी स्थान उपलब्ध कराने के आदेश दिये। उन्होने कहा कि अब इस कार्य में नगर निगम आयुक्त सहित ग्रामीण क्षेत्रों में सीईओ जनपद संभालें। वे अपने क्षेत्रों में बड़े प्रतिष्ठानों पर स्वाइप मशीन लगवाने की कार्यवाही करें।
कम्युनिकेशन बनाकर रखें
            कलेक्टर ने बैंकर्स से मीटिंग के दौरान कहा कि सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इस दौरान कम्युनिकेशन बनाकर रखें। प्रत्येक बैंकर्स सतत् रुप से संबंधित अधिकारियों के टच में रहें। किसी भी तरह की स्थिति में या कोई समस्या होने पर त्वरित रुप से वरिष्ठ अधिकारियों से संवाद स्थापित करें। यदि क्विक रिसपॉंस की आवश्यकता हो, तो प्राथमिकता पर टेलीफोनिक कम्युनिकेशन बनायें। बैंकर्स की मॉनीटरिंग के लिये बनाये गये वॉट्सएप ग्रुप में पुलिस अधीक्षक श्री तिवारी को भी एड करने के निर्देश उन्होने दिये।
            बैठक में पुलिस अधीक्षक गौरव तिवारी, मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ केडी त्रिपाठी, नगर निगम आयुक्त संजय जैन और अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी गौरव पुष्प सहित बैंकर्स उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment