" जीवन रक्षक ’’ मोबाईल एप पर ब्लड डोनर्स और ब्लड बैंक की मिलेगी जानकारी - प्रबल सृष्टि - मध्य प्रदेश के कटनी जिले का समाचार पत्र

प्रबल सृष्टि - मध्य प्रदेश के कटनी जिले का समाचार पत्र

अज्ञानता अंधकार की निशानी है - ज्ञान उजाले का - कटनी जिले का समाचार पत्र - संपादक - मुरली पृथ्यानी

Hot

Thursday, November 23, 2017

" जीवन रक्षक ’’ मोबाईल एप पर ब्लड डोनर्स और ब्लड बैंक की मिलेगी जानकारी

कटनी /- जिले में जरुरतमंदों को सुगमता से ब्लड की उपलब्धता हो पाये, इस दिशा में एक अभिनव प्रयास जिला प्रशासन कटनी द्वारा किया गया है। कलेक्टर विशेष गढ़पाले के कॉन्सेप्ट पर स्वास्थ्य विभाग ने ब्लड डोनर्स और ब्लड बैंक के बीच सार्थक सेतु का काम करने के लिये ’’जीवन रक्षक’’ नाम से एक मोबाईल बनवाया है। जिसका उद्धेश्य जरुरतमंदों की मदद करना है। इस एप में अपना रजिस्ट्रेशन कर सभी इच्छुक रक्तदाता जीवन रक्षक बन सकते हैं।  ब्लड डोनर्स यूआरएल https://play.google.com/store/ apps/details?id=com.brainware. jeevanrakshak  पर क्लिक कर अपने एन्ड्रॉयड मोबाईल में यह एप इन्स्टॉल कर सकते हैं। इसमें ब्लड डोनर्स की जानकारी सुरक्षित रखने के लिये विशेष सुविधाजनक फीचर्स हैं। आपके मोबाईल नंबर पर आने वाले ओटीपी के माध्यम से ही आपका सफल पंजीयन हो पायेगा। बिना ओटीपी नंबर के रजिस्ट्रेशन नहीं हो पायेगा।
            ब्लड बैंक भी इस एप के माध्यम से अपना रजिस्ट्रेशन जीवन रक्षक में करा सकते हैं। इसके लिये उन्हें एप में सम्पूर्ण जानकारी देनी होगी। जिसे एक्टिवेट करने के पहले एडमिन द्वारा दी गई इंफर्मेशन का परीक्षण किया जायेगा। जिसके बाद ही एडमिन द्वारा ब्लड बैंक्स का अकाउंट एक्टिवेट किया जायेगा। ब्लड बैंक अपने अकाउंट में ब्लड डोनर्स की जानकारी देख पायेंगे। साथ ही जिस ब्लड ग्रुप के रक्त की जरुरत होगी, उसकी आवश्यकता एप में मेंशन कर पायेंगे। जिसके बाद जीवन रक्षक एप में रजिस्टर्ड सभी आवश्यकता वाले ब्लड ग्रुप के ब्लड डोनर्स के पास नोटिफिकेशन मैसेज पहुंच जायेगा। जिसमें वे अपनी सुविधानुसार संबंधित ब्लड बैंक को रिप्लाई भी कर पायेंगे और अपने समय के अनुसार पहुंचकर जरुरतमंद को रक्त दे पायेंगे।
            यदि ब्लड डोनर अपनी जानकारी के साथ मोबाईल नंबर शेयर नहीं करना चाहता है, तो वह शेयर नहीं होगा। ब्लड बैंक डोनर्स को महज नोटिफिकेशन भेज पायेंगे, कॉल नहीं हो पायेगा। वहीं यदि किसी डोनर ने कॉल फीचर एक्टिवेट किया होगा, तो डोनर्स को एप के माध्यम से कॉल किया जा सकता है। ब्लड दे चुके डोनर को ब्लड देने की दिनांक 3 माह तक किसी भी तरह के नोटिफिकेशन और कॉल नहीं कर पाने का ऑप्शन भी इस एप में रखा गया है। इसके लिये रक्तदाता को अपनी रक्तदान की तिथि इस एप में दर्ज करनी होगी।

No comments:

Post a Comment