विद्यार्थियों से मंत्री, विधायक, कलेक्टर ने बांटे अनुभव, दी सिखलाई - प्रबल सृष्टि - मध्य प्रदेश के कटनी जिले का समाचार पत्र

प्रबल सृष्टि - मध्य प्रदेश के कटनी जिले का समाचार पत्र

अज्ञानता अंधकार की निशानी है - ज्ञान उजाले का - कटनी जिले का समाचार पत्र - संपादक - मुरली पृथ्यानी

Hot

Saturday, August 26, 2017

विद्यार्थियों से मंत्री, विधायक, कलेक्टर ने बांटे अनुभव, दी सिखलाई

कटनी / प्रदेश में शासकीय प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालयों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों में पढ़ाई के प्रति रूचि जागृत करने के मकसद से  प्रदेशव्यापी ’’मिले-बाँचे’’ कार्यक्रम आयोजित हुआ। प्रदेश सरकार इस अभिनव अभियान से राज्य के सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग राज्यमंत्री  संजय सत्येन्द्र पाठक भी जुड़े। वे विजयराघवगढ़ विकासखण्ड की माध्यमिक शाला हथेड़ा व् हदरहटा पहुंचे। विद्यार्थियों को निष्ठा से अध्ययन कर गांव, प्रदेश और देश का नाम रोशन करने के लिये प्रेरित भी किया। उन्होने कहा कि जिस तरह आपको यह गांव अच्छा लगता है, क्योंकि यह आपकी जन्म भूमि है। उसी तरह हमारा भारत देश हमारी मातृभमि है और हमारी मातृभूमि के प्रति अपने दायित्वों का निर्वहन हमें करना चाहिये। क्योंकि वह हमारी जिम्मेदारी है। हम अलग अलग जाति के अलग अलग रंग के जरुर हैं, लेकिन सबसे पहले हम भारतवासी हैं। जैसे हम अपने माता पिता को प्रेम करते हैं, वैसे ही हमें भारतवर्ष से प्रेम करना चाहिये।
हथेड़ा, चपना और गढ़ौली के बीच प्रारंभ होगा हाई स्कूल
हथेड़ा में विद्यार्थियों ने हाई स्कूल की मांग की। छात्रों ने कहा कि हमें आठवीं के बाद आगे पढ़ने के लिये पिपरिया कला जाना पड़ता है। जिससे तकलीफ भी होती है। इस पर विद्यार्थियों को सोमवार को मुख्यमंत्री से चर्चा कर उनसे मांगकर चपना, हथेड़ा और गढ़ौली के बीच अगले सत्र से हाई स्कूल प्रारंभ कराने की घोषणा राज्यमंत्री श्री पाठक ने की तथा स्वच्छ पेयजल के लिये वॉटर फिल्टर किया गिफ्ट

स्पोर्ट्स किट के साथ बाउंड्रीवॉल का करायेंगे का निर्माण
विद्यार्थियों की मांग पर बालक और बालिकाओं के लिये शीघ्र ही पृथक-पृथक स्पोर्ट्स किट भेजने की घोषणा राज्यमंत्री श्री पाठक ने हथेड़ा में की। उन्होने कहा कि आप लोगों के लिये इनडोर और आउटडोर गेम्स किट्स शीघ्र ही भेजी जायेगी। स्कूल परिसर की सुरक्षा के लिये बाउंड्रीवॉल निर्माण की मांग पर कलेक्टर व सीईओ जिला पंचायत को पत्र लिख निर्माण कराने के निर्देश राज्यमंत्री ने दिये।
पर्यावरण संरक्ष का पढ़ाया पाठ
माध्यमिक शाला हदरहटा में राज्यमंत्री श्री पाठक ने पर्यावरण संरक्षण का पाठ पढ़ाया। जिन विद्यार्थियों के घर में शौचालय नहीं हैं, उन्हें अपने माता पिता से हठ करने की बात राज्यमंत्री ने कही। उन्होने कहा कि स्वच्छता के लिये शौचालय जरुरी है। अपने माता पिता से जिद् करके शौचालय बनवायें।
नवीन हाई स्कूल भवन निर्माण को स्वीकृति
विद्यार्थियों की मांग पर हदरहटा में नवीन हाई स्कूल भवन का निर्माण कराने की स्वीकृति भी राज्यमंत्री ने दी। उन्होने कहा कि हाई स्कूल भवन का निर्माण कराया जायेगा। विद्यालय में फर्नीचर के लिये एक लाख रुपये और पंखे के लिये 25 हजार रुपये देने की घोषणा भी राज्यमंत्री ने की।


मिल-बांचे कार्यक्रम में सपत्निक शामिल हुये कलेक्टर विशेष गढ़पाले
शनिवार को कलेक्टर विशेष गढ़पाले सपत्निक मिल-बॉंचें कार्यक्रम में शामिल हुये। बतौर वॉलियंटियर कलेक्टर शासकीय माध्यमिक एवं प्राथमिक शाला झिंझरी पहुंचे। यहां पर उन्होने बच्चों से संवाद किया। उन्होने अपने स्कूल के समय के कुछ पलों को बच्चों के बीच साझा किया। सहज और सरल तरीके से कलेक्टर ने विद्यार्थियों को कमजोर विषय की तैयारी करने की बात कही।
इस दौरान कलेक्टर श्री गढ़पाले ने कक्षा 8वीं की सहायक वाचन विषय की पुस्तक के कुछ अंश विद्यार्थियों से पढ़वाये। जिसका सारांश कलेक्टर ने बच्चों को बताया। इसके बाद बच्चों से उनके पाठ्यक्रम के असहयोग आंदोलन पाठ पर चर्चा की।
कार्यक्रम में रशिम विशेष गढ़पाले ने भी वॉलियंटियर के रुप में प्राथमिक कक्षा के बच्चों के बीच पहुंचीं। उन्होने बच्चों को जीवन में पढ़ाई के महत्व को बताया। उन्होने बताया कि कैसे हम आज अपनी कमजोरी को अपनी शक्ति बनाकर सफलता अर्जित कर सकते है। साथ ही उन्होने अपने स्कूल के दिनों के कुछ उदाहरण देते हुये बच्चों से चर्चा की, उन्हें प्रेरित किया। शासकीय प्राथमिक और माध्यमिक शाला झिंझरी के विद्यार्थियों को स्कूल बैग भी भेंट किये। इस दौरान विद्यालय के शिक्षक, शिक्षिकायें व शाला प्रबंध समिति के सदस्य भी मौजूद थे।

वेंकट हायर सेकेण्डरी विघालय में शामिल हुए विधायक संदीप जायसवाल
विधायक संदीप जायसवाल ने वेंकट वार्ड स्थित वेंकट हायर सेकेण्डूरी विघालय कटनी पहुंचकर स्कूल के बच्चों के साथ अपना अनुभव साझा किये।
श्री जायसवाल द्वारा वेंकट विघालय में सर्वप्रथम मॉ सरस्वती की पूजा अर्चना की। विघार्थियों द्वारा सरस्वंती वंदना गीत की प्रस्तुति दी गई। इसके उपरांत बच्चों से अपने साथ हुए अनुभव साझा किये, बच्चों को ज्ञानवर्धक जानकारी दी, बच्चों को सपना देखने और उस सपने को पूरा करने हेतु प्रयासरत रहने की प्रेरणा दी,
कार्यक्रम में विघालय के बच्चों को कापी, पैन, पेंसिल, रबर, सोपनर इत्यादि बांटे गये। जिसपर बच्चों द्वारा विधायक  को धन्यवाद दिया।
खेल सामग्री हेतु राशि 15000 दिये जाने की घोषणा
विधायक संदीप जायसवाल द्वारा बच्चों से उनकी हाबी एवं अन्य चाही गयी सामग्री की जानकारी ली, जिसपर बच्चों  द्वारा फुटबाल, क्रिकेट सामग्री, बैटमिंटन, कैरम इत्यादि सामग्री दिलाये जाने की मांग की गयी, जिस पर विधायक द्वारा राशि 15000 रूपये प्रदान किये जाने की घोषणा की।
विधायक द्वारा राशि ३ लाख विघार्थियों की बेंच, फर्नीचर हेतु दिये
विधायक संदीप जायसवाल द्वारा जानकारी दी गयी कि वेंकट स्कूल के विघार्थियों को बैठने हेतु बैंच फर्नीचर हेतु राशि 3 लाख रूपये दी गयी है, जिससे शीघ्र ही विघार्थियो को बेंच में बैठकर पढने की सुविधा मिल सकेगी।

विधायक संदीप जायसवाल द्वारा सुरक्षा हेतु पुलिस विभाग से चर्चा करने, स्कूल में कैमरा लगवाये जाने, बांउड्री बनवाये जाने, बांउड्री में कांच लगवाये जाने, स्कूल के पीछे गेट लगवाने, छत की मरम्मत एवं स्कू,ल परिसर में पेवर ब्लाक लगवाये जाने हेतु स्टीलमेट मंगवाये जाने, पुराने जर्जर खंडहर भवन को गिराये जाने की बात कही गयी। स्कूल में अतिरिक्त 100 सेट फर्नीचर बेंच उपलब्ध कराने हेतु आश्वासन दिया गया।




जिला पंचायत उपाध्यक्ष अशोक विश्वकर्मा हुए शामिल
जिला पंचायत उपाध्यक्ष अशोक विश्वकर्मा ने शासकीय प्राथमिक शाला हिरवारा में अध्यनरत विद्याथियों से अपने अनुभव साझा किया और संस्कृति एवं शिक्षा के विषयो पर चर्चा की।
            कार्यकम में अशोक विश्वकर्मा द्वारा विद्याथियों को प्रेरणादायी प्रसंग  सुनाये। साथ ही शिक्षा के क्षेत्र में संचालित विभन्न योजनाओ जैसे मुख्यमंत्री मेधावी छात्र योजना की जानकारी प्रदान की। उन्होने प्रेरित किया कि सभी विद्यार्थी पूरी मेहनत करें। उनकी पढाई की चिंता एवं शुल्क की पूर्ति राज्य सरकार करेगी। कार्यकम में जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्री विश्वकर्मा द्वारा विद्यालय के लिये 02 नग पंखो एवं विद्याथियों को नेतिक शिक्षा की पुस्तके प्रदान की गई।  

No comments:

Post a Comment